दुर्गा महोत्सव के दौरान निगम की टीम 24 घंटा अलर्ट मोड में रह कर काम करेगी:नगर आयुक्त

 

नगर निगम का कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा जिसकी दूरभाष संख्या 0651-2200025 या 9431104429 

RANCHI: आगामी दुर्गा पूजा के मद्देनजर रांची नगर निगम के द्वारा शहर की पूजा समितियों और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कई कदम उठाए जा रहे हैं।

इस निमित्  23 सितम्बर 2022 को रांची नगर निगम सभागार में दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर उप महापौर  संजीव विजयवर्गीय एवं नगर आयुक्त  शशि रंजन, भा०प्र० से०. के अध्यक्षता में दुर्गापूजा समितियों के साथ बैठक की गई।

इस बैठक में शहर के सभी दुर्गा पूजा समिति के सदस्यगण शामिल हुए।

बैठक में समितियों के प्रतिनिधियों ने रांची नगर निगम के पदाधिकारियों को दुर्गा महोत्सव को लेकर विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया।

समितियों के द्वारा मुख्य रूप से दुर्गापूजा पर शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई

इसके अलावा उनके द्वारा पंडालों के संपर्क पथों एवं विर्सजन स्थलों के संपर्क पथों पर सफाई करवाने के लिए भी अनुरोध किया गया।

साथ ही समितियों के द्वारा श्रद्धालुओं के सुविधा को देखते हुए पंडाल प्रांगण एवं मुख्य मार्गों में पानी का टैंकर एवं जगह जगह चलंत शौचालय की व्यवस्था करवाने का अनुरोध किया गया।

पूजा समितियों के द्वारा निगम क्षेत्रांतर्गत स्ट्रीट लाइट्स को व्यवस्थित करने पर भी जोर दिया गया एवं जिन इलेक्ट्रिक पोल पर लाइट्स नहीं है, उनपर लाइट्स लगाने को भी कहा गया।

बैठक में सभी समितियों को वार्डवार सभी जोनल, सुपरवाइजर एवं सफाई संबंधित कर्मियों की दूरभाष संख्या की सूची उपलब्ध कराई गई।

बैठक में नगर आयुक्त के द्वारा दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया गया

कि दुर्गा महोत्सव के दौरान उन्हें किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा निगम की टीम 24 घंटा अलर्ट मोड में रह कर काम करेगी

उन्होंने कहा कि निगम द्वारा साफ सफाई के लिए विशेष सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है एवं अन्य सुविधाएं मी प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा दुर्गा पूजा को लेकर साफ़-सफाई निगम की पहली प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि पष्ठी से लेकर विजय दशमी तक निगम द्वारा सभी पूजा पंडालों एवं आस-पास के क्षेत्र में रात्रिकालीन सफाई की जायेगा एवं इसके लिए टीम गठित की गई है।

उन्होंने सभी पूजा समितियों से आग्रह किया है कि अपने अपने पंडालों में डस्टबिन रखना सुनिश्चित करे एवं यत्र-तत्र कूड़ा ना फैलाने के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक करे।

इसके अलावा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग भी ना करे।

बैठक में उप महापौर ने कहा कि पिछले दो वर्षों से कोरोना के कारण पूजा का आयोजन कोरोना गाइडलाइंस के अंर्तगत हो रहा था, परंतु इस वर्ष पूजा पूरे भव्य रूप मनाया जायेगा।

राधी नगर निगम सभी आम नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। दुर्गा पूजा को देखते हुए निगम द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

आवश्कता अनुसार अधिकतर पंडालों ने डस्टिंग कराई गई है। नागरिकों के सुविधा के लिए पूरे शहर के सभी मॉड्यूलर टॉयलेट को भी साफ कराया जा रहा है।

स्वच्छता के मापदंडों के आधार पर स्वच्छ पंडाल को किया जायेगा पुरस्कृत 

इसके अलावा उन्होनें कहा कि रांची नगर निगम द्वारा पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी ‘स्वच्छ पूजा पंडाल’ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है

जिसमे स्वच्छता के मापदंडों के आधार पर स्वच्छ पंडाल को पुरस्कृत किया जाएगा

नवरात्र के पांच दिनों (षष्ठी से दशमी) तक नगर निगम का कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा जिसकी दूरभाष संख्या 0651-2200025 या 9431104429 है

यहां शहरवासी और पूजा समितियां साफ-सफाई, जलजमाव स्ट्रीट लाइट खराबी इत्यादि से जुड़ी शिकायते दर्ज करा सकते हैं। कट्रोल रूम में तीन शिफ्ट में तैनात कर्मचारी काम करेंगे। 24 घंटे के अंदर शिकायतों का निबटारा होगा।

रांची नगर निगम सभी सम्मनित नागरिकों से अनुरोध करता है कि दुर्गोत्सव घूमने के दौरान कूड़े को डस्टबिन में ही डाले, यत्र-तत्र कूड़ा ना फेंके तथा प्लास्टिक का उपयोग ना करे।

बैठक में  वार्ड पार्षदगण, अपर नगर आयुक्त  कुंवर सिंह पाहन, उप नगर आयुक्त  रजनीश कुमार, सहायक लोक स्वास्थ पदाधिकारी डॉ किरण कुमारी, रांची जिला श्री दुर्गा पूजा समिति, महानगर दुर्गा पूजा समिति दुर्गा पूजा महासमिति युवा दस्ता के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….