ट्रक ड्राइवरों के लिए रांची में खुला ट्रांसपोर्ट आरोग्यम केंद्र 

 

RANCHI:  एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज (एचडीबीएफएस) ने रांची में ट्रक ड्राइवरों के लिए स्माइल फाउंडेशन के सहयोग से एक ट्रांसपोर्ट आरोग्यम केंद्र स्थापित किया है।

यह पहल ट्रक ड्राइवरों को सीमित जगह में लम्बे समय तक ड्राइविंग के कारण होने वाले मस्क्युलोस्केलेटल (हड्डियों और मांसपेशियां से जुड़ी) पीड़ा के निदान, उपचार और निवारण के उद्देश्य से आरम्भ की गई है।

ट्रांसपोर्ट आरोग्यम केंद्र को एचडीबीएफएस द्वारा अपनी कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के तहत शुरू किया गया है।

एचडीबीएफएस का ट्रांसपोर्ट आरोग्यम केंद्र कृषि मंडी, पंडरा में स्थित है। यह केंद्र फिजियो-केयर के अत्याधुनिक उपकरणों और विशेषज्ञ कर्मचारियों से सुसज्जित है।

यहां एक समय में 10-15 लोगों के बैठने की क्षमता है। ट्रक ड्राइवरों को लम्बी कार्य अवधि के कारण जोड़ों, गर्दन, कन्धों और पीठ में अक्सर दर्द होता है

और आरोग्यम केंद्र में उन्हें निःशुल्क फिजियो परामर्श एवं उपचार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

ज्यादा से ज्यादा ट्रक ड्राइवरों को सेवा प्रदान करने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट, डॉक्टर्स, पराचिकित्सीय कर्मचारी नियमित रूप से ट्रांसपोर्ट आरोग्यम के आस-पास के विश्राम स्थलों, पेट्रोल पम्पों और ट्रांसपोर्ट नगरों का दौरा करते हैं।

इस अवसर पर एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज के रीजनल मैनेजर – कमर्शियल व्हीकल्स बिजनेस, हरीश जोटवानी ने कहा कि एचडीबी की ट्रांसपोर्ट आरोग्यरम केंद्र से अभी तक 35 हजार से ज्याादा ट्रक ड्राइवरों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

इसके साथ हम अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से ट्रकिंग समुदाय की सेवा को लेकर वचनबद्ध हैं।

स्माइल फाउंडेशन के को-फाउंडर शांतनु मिश्र ने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत मोबाइल हेल्थ यूनिट्स, क्लीनिक और टेलीमेडिसिन केन्द्रों के संयोजन के माध्यम से पूरे देश में वंचित समुदायों को आवश्यकता-आधारित व्यक्तिगत उत्तम स्वास्थ्य देखभाल की सेवा प्रदान की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….