आजादी के अमृत महोत्सव मौके पर रांची नगर निगम ने निकाला तिरंगा यात्रा

हमारा देश आजादी की 75 वां वर्षगांठ मना रहा, गर्व की बात: आशा लकड़ा

हर घर तिरंगा अभियान से लोगों में और बढेगी देश भक्ति की भावना: संजीव विजयवर्गीय

RANCHI:  आजादी के 75वें वर्षगाठ पर जन जागरण अभियान के तहत आज ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को सफल बनाने के लिए महापौर डॉ. आशा लकड़ा के नेतृत्व में रांधी नगर निगम कार्यालय से शहीद चौक तक तिरंगा यात्रा निकाला गया,

जिसमे  उप महापौर   संजीव विजयवर्गीय, सभी वार्ड के  पार्षद, अपर नगर आयुक्त  कुवर सिंह पाहन, उप नगर आयुक्त  रजनीश कुमार, सहायक नगर आयुक्त  ज्योति कुमार सिंह, निगम के सभी पदाधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए।

इस अवसर पर महापौर डॉ. आशा लकड़ा ने कहा कि आज हमारा देश आजादी का 75वा वर्षगांठ मना रहा है।

यह बहुत ही गर्व की बात है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र सरकार के माध्यम से शुरू की गई ‘हर घर तिरंगा’ महोत्सव के तहत आज रांची नगर की ओर से तिरंगा यात्रा निकाल कर इसकी पहल की गई है।

उन्होंने कहा कि सभी वार्ड कार्यालयों में रांची नगर निगम की ओर से तिरंगा उपलब्ध कराया जाएगा

महापौर ने सभी वार्ड पार्षदों से आग्रह किया कि 13 से 15: अगस्त तक प्रतिदिन प्रभात फेरी का आयोजन करें।

स्थानीय लोगों को प्रभात फेरी में शामिल होने के लिए प्रेरित करें।

हर घर में तिरंगा महोत्सव को सफल बनाने की तैयारी पर उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम में दर्ज आकली के अनुसार नगर निगम क्षेत्र में कुल 2.25 लाख घर है।

सभी घरों को तिरंगा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। तिरंगा ध्वज की उपलब्धता के लिए स्थानीय जिला प्रशासन से भी सहयोग मांगा गया है।

रांची नगर निगम के द्वारा महिला समितियों के सहयोग से तिरंगा ध्वज तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने शहरवासियों से आग्रह किया कि 13 से 15 अगस्त तक अपने अपने घर में तिरंगा ध्वज अवश्य लगाएं आप सभी के सहयोग से ही इस महोत्सव को सफल बनाया जा सकता है।

इसके अलावा उन्होंने सभी वार्ड पार्षदों से आग्रह किया कि 15 अगस्त को रांची निगम कार्यालय में झंडोतोलन के दौरान उपस्थित होकर आजादी के अमृत महोत्सव को सफल बनाए उसके बाद अपने-अपने वादों में झंडोतोलन कर स्थानीय लोगों के साथ महोत्सव मनाएं।

इस अवसर पर उप महापौर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि आजादी के 75 हैं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हर घर तिरंगा महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा।

हर घर तिरंगा अभियान के साथ नागरिको का तिरंगे के साथ रिश्ता और मजबूत होगा एवं लोगों में देशभक्ति की भावना और बढ़ेगी इस आभियान से नागरिकों को जोड़ने के उद्देश्य से आज रांधी नगर निगम द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली गई

जिसमे निगम के जन प्रतिनिधि पदाधिकारी एवं एसएचजी की महिलाओं ने भी भाग लिया।

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, हमारा देश हर घर तिरंगा के लिए तैयार है यह एक हर्ष का विषय है।

उन्होंने रांची के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ते हुए अपने-अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा लगाने की अपील की।

उन्होंने सभी  वार्ड पार्षदों से अपने-अपने वार्ड में लोगो को जोड़ने एवं जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करने का सुझाव दिया।

इस अवसर पर नगर आयुक्त शशि रंजन, भाप्रसे कहा कि रांची नगर निगम द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत् सभी पाठ के जन प्रतिनिधि, सुपरवाइजर एवं अन्य कर्मियों के सहयोग से घर-घर तक तिरंगा उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी नागरिकों से अपील की है कि 13 से 15 अगस्त तक अपने घरो मे एक तिरंगा आवश्य लगाना सुनिश्चित करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *