झारखंड में सूखे की हालात, राहत की ओर टकटकी लगाए हैं किसान : डॉ लंबोदर महतो

गोमिया विधायक ने की राज्य को सुखाड़ घोषित करने तथा राहत कार्य चलाने की मांग

RANCHI:  आजसू पार्टी के केन्दीय महासचिव सह गोमिया विधायक डॉ. लंबोदर महतो ने हेमंत सोरेन सरकार से पूरे झारखंड राज्य को सुखाड़ घोषित करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि पूरे राज्य में सूखा की हालात है।

किसान राहत कार्य की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं। उन्होंने पूरे राज्य के प्रभावित किसानों के के बीच राहत पहुंचाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि राज्य के 82 लाख किसानों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न होने की पूरी संभावना है तथा अकाल की स्थिति उत्पन्न होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

अब तक की वर्षापात एवं फसल आच्छादन की जो अद्यतन स्थिति के अनुसार पूरे राज्य में सुखाड़ पड़ने की पूरी संभावना है। उन्होंने अपने गृह जिला बोकारो की चर्चा करते हुए कहा कि हमारे जिले में मात्र 215 मिलीमीटर के विरुद्ध 67 मिलीमीटर वर्षा हुई है तथा फसल आच्छादन की प्रतिशत शून्य है।

इसी प्रकार पूरे राज्य में अब तक 359.9 मिली मीटर के स्थान पर मात्र 183.8 मिलीमीटर वर्षा हुई है अर्थात इस साल अब तक 49 प्रतिशत कम बारिश हुई है और राज्य की मुख्य फसल धान की खेती का फसल आच्छादन की प्रतिशतता शून्य है। यही स्थिति हमारे विधानसभा क्षेत्र के तीनों कसमार, पेटरवार और गोमिया प्रखंड की भी है।

उन्होंने इस विषय को 29 जुलाई से प्रारंभ होनेवाले झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सदन के अंदर जोरदार तरीके से उठाने और इस विषय को लेकर सदन के बाहर भी मुखर रहने की बात भी कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *