सावन की भारी बारिश को देखते हुए नहीं निकाला जायेगा मेनरोड में मुहर्रम का जुलूस

 

जिला प्रशासन ने अपने स्तर से साधन और सुविधा मुहैया कराने का दिया आश्वासन

उपायुक्त रांची एवं एसएसपी के साथ तीनों प्रमुख अखाड़े के पदाधिकारियों की मुहर्रम के सिलसिले में उच्च स्तरीय बैठक सम्पन्न

 

RANCHI:   वर्ष 2022 के मुहर्रम के जुलूस को लेकर राँची के उपायुक्त के आवसीय कार्यालय में राँची के उपायुक्त एवं एस एस पी रांची से सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी, राँची महानगर सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी सहित तीनों प्रमुख अखाडों के प्रमुख खलीफा धवताल अखाड़ा के जमशेद अली उर्फ पापु गद्दी ,इमाम बक्श अखाड़ा के मो .सईद इदरीसी,लीलू अली अखाड़ा के मो.सज्जाद सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के अध्यक्ष जावेद गद्दी,महा सचिव अकीलुर्रहमान , रांची महानगर सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के प्रधान महा सचिव मो इस्लाम के संयुक्त नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमण्डल मिला।

और इस वर्ष2022 में मुहर्रम की तैयारी के सिलसिले में विस्तार से चर्चा कर उन्हें ज्ञापन दिया। प्रतिनिधिमण्डल ने ज्ञापन देते हुए उपायुक्त रांची एवं एस एस पी रांची को यह अवगत कराया कि इस वर्ष 2022 मुहर्रम का जुलूस सावन की भारी बारिश को देखते हुए मुहर्रम का जुलूस रांची के मेन रोड में नहीं निकाला जाएगा।

प्रतिनिधिमण्डल ने द्वंद वरीय पदाधिकारियों को यह भी अवगत कराया कि तीनों प्रमुख खलीफा के अधीन सभी इमामबाड़ों, अखाड़ों एवं कर्बला में नेयाज फतेह, अस्त्र शस्त्र का खेल प्र्दशन ,निशान खड़ा किया जाना, विभिन्न महल्ले के अखाड़ों में ही रस्मे पगड़ी ,खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन पूर्व की तरह पारम्परिक धार्मिक रीति रिवाज से सम्पन्न किए जाएंगे।

मुहर्रम की एक तारीख दिनांक 30,07,22 को महावीर चौक स्थित धवताल अखाड़ा के मुख्य इमामबाड़ा में रात 09 बजे सरकारी अलम खड़ा किया जाएगा एवं मुहर्रम की पाचवीं तारीख 4.7.2022 को इमाम बख्श अखाड़ा के हिंदपीढ़ी सेन्ट्रल स्ट्रीट स्थित मुख्य इमामबाड़ा में,लीलू अली के लेक रोड स्थित मुख्य इमबाड़ा में गव्ला टोली स्थित ध्वताल आखड़ा के मुख्य इमामबाड़ा में नेयाज फातेहा के बाद धार्मिक रीति रिवाज से निशान खड़ा किया जाएगा।

साथ ही क्षेत्र के सभी इमामबाड़े व कर्बला के साथ साथ सभी अखाड़ों में धार्मिक रीति रिवाज के साथ कार्यक्रम आयोजित की जाएगी।

मुहर्रम की दसवीं तारीख पहलाम के दिन मुहर्रम का जुलूस अपने अपने क्षेत्र में ही निकालकर अपने अपने क्षेत्र में ही खेल प्रदर्शन करेंगे एवं धवताल अखाड़ा के मुहर्रम का समापन कांके रोड स्थित अली मैदान के कर्बला में नेयाज फतेहा के बाद समाप्त कर दी जाएगी I इमाम बख्श अखाड़ा के मुहर्रम के सारे जुलूस लगभग हिंदपीढ़ी क्षेत्र में ही खेल प्रदर्शन कर प्रमुख खलीफा द्वारा कर्बला चौक स्थित कर्बला में नेयाज फतेहा के बाद समाप्त हो जाएगी।

लीलू अली अखाड़ा के सारे जुलूस जो लोअर बाजार क्षेत्र से निकाले जाते हैं वे भी अपने अपने क्षेत्र में ही खेल प्रदर्शन करेंगे एवं अपने निर्धारित मार्ग से गुजरते हुए गुदरी चौक आकर वहां प्रमुख खलीफा द्वारा कर्बला चौक स्थित कर्बला में नेयाज फतेहा के बाद समाप्त कर दिया जाएगा ।

उपायुक्त रांची एवं एस एस पी रांची ने प्रतिनिधिमण्डल की बातों को पूरी गम्भीरता से सुना एवं आपसी सौहार्द पर बल देते हुए प्रशासनिक स्तर पर अपने पूर्ण सहयोग देने की बात कही I द्वंद वरीय पदाधिकारियों ने प्रतिनिधिमण्डल को यह भी आश्वस्त करते हुए कहा कि मुहर्रम में प्रशासनिक स्तर पर जो भी साधन एवं सुविधा मुहैया पूर्व में किया जाता रहा है इस वर्ष उनकी कोशिश होगी कि वे उससे भी अच्छा कर सकें एवं मुहर्रम सहित आने वाले सभी त्योहार को आपसी सौहार्द के साथ मनाया जा सके।

प्रतिनिधिमण्डल में मुख्य रूप से सरपरस्त मो.सईद, धवताल अखाड़ा के प्रमुख खलीफा जमशेद अली (पप्पू गद्दी), इमाम बख्श अखाड़ा के प्रमुख खलीफा मो. महजूद, लीलू अली अखाड़ा के प्रमुख खलीफा मो. सज्जाद, सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के अध्यक्ष जावेद गद्दी, महासचिव अकीलुर्रहमान, रांची महानगर सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के प्रधान महासचिव मो. इसलाम,हाजी साहेब अली, मो. रब्बानी, मोईज अख्तर भोलू, आफताब आलम, मासूम गद्दी, जमील गद्दी, मो. एनामुल हक, हैदर गद्दी, तमन्ना गद्दी, महबूब आलम शामिल थे I उक्त आशय की जानकारी सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के महासचिव अकीलुर्रहमान एवं रांची महानगर सेन्ट्रल मुहर्रम कमिटी के प्रधान महासचिव मो. इसलाम ने संयुक्त रूप से दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….