क्षेत्र की जनता के लिए वरदान होगी यह सड़क : संजय सेठ

खलारी में चुना भट्ठा से राय बाजार चौक तक सड़क निर्माण का रास्ता साफ

 

RANCHI:   खलारी के चूना भट्ठा पुरानी राय से राय बाजार चौक, बस स्टैंड (वाया रतन पेट्रोल पंप) के बीच 6 किमी लंबी सड़क के सुदृढ़ीकरण व निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। बहुत जल्द इस सड़क का निर्माण कार्य आरंभ होगा। यहां के नागरिकों को एक बड़ी समस्या से मुक्ति मिलेगी।

दरअसल इस स्थान पर पूर्व में एक सड़क का निर्माण होना था, जिसका रांची के सांसद श्री संजय सेठ को निर्माण कार्य का शिलान्यास करना था।

शिलान्यास स्थल पर पहुंचने के बाद स्थानीय ग्रामीणों, नागरिकों व अन्य लोगों ने सांसद को वहां की मूल समस्या से अवगत कराया और यह भी बताया कि उक्त सड़क पर वाहनों का दबाव बहुत ज्यादा है।

प्रतिदिन हजारों वाहन कोयला लेकर सड़क पर गुजरते हैं, ऐसी स्थिति में यहां सामान्य सड़क का निर्माण नई समस्या खड़ी करने वाला होगा। उक्त सड़क 6 महीने तक भी नहीं टिक सकेगी।

पूरी बात को सुनने के बाद सांसद ने शिलान्यास करने से मना कर दिया और जिला प्रशासन के साथ ही सीसीएल को भी यह निर्देश दिया की अविलंब उक्त स्थल पर एक बेहतर सड़क का निर्माण किया जाए, जिसकी गुणवत्ता राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य मजबूत सड़कों के जैसी हो।

जहां वाहनों के भारी दबाव के बावजूद किसी तरह की समस्या तुरंत खड़ी नहीं होने पाए। ।इसके आलोक में सांसद ने सीसीएल के प्रबंध निदेशक को इस सड़क निर्माण के लिए पहल का निर्देश दिया।

इस आलोक में संज्ञान लेते हुए सीसीएल ने सीएसआर मद से उक्त सड़क के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की और ग्रामीण विकास विभाग से सड़क निर्माण की दिशा में पहल करने का आग्रह किया।

ग्रामीण विकास विभाग और सीसीएल ने सड़क निर्माण से संबंधित कागजी कार्रवाई पूर्ण किया। इस बीच सांसद श्री संजय सेठ ने लगातार दोनों ही स्थानों पर दबाव बनाए रखा। ताकि सड़क का निर्माण जल्द से जल्द हो सके।

अंततः ग्रामीण विकास विभाग और सीसीएल के संयुक्त कार्यप्रणाली से सड़क निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया। बहुत जल्द यह कार्य शुरू होगा। इसके लिए सीसीएल ने सड़क निर्माण से संबंधित डीपीआर में बताई गई राशि भी स्वीकृत करके ग्रामीण विकास विभाग को भेजना सुनिश्चित कर दिया।

सांसद श्री संजय सेठ ने कहा कि यह सड़क निर्माण क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा। लंबे समय से यहां के नागरिक सड़क की समस्या से जूझ रहे थे। खस्ताहाल हो चुकी सड़क के कारण धूल और मिट्टी के बीच में जीवन जीने को मजबूर थे।

इस सड़क का निर्माण उनके लिए भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य था परंतु लगातार दबाव और अधिकारियों के प्रयास से यह संभव हो पाया है। अब खलारी क्षेत्र सहित उस रास्ते से गुजरने वाले नागरिकों व वाहनों को भी बहुत सुविधा होगी।

विशेष रूप से सड़क के आसपास रहने वाली बड़ी आबादी अब राहत महसूस कर सकेगी। उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। सांसद ने कहा कि सड़क का निर्माण क्षेत्र के विकास को नई गति प्रदान का वाला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….