जिकित्जा हेल्थकेयर लिमिटेड जनसेवा के लिए लांच किया अपना जीवनदूत एप

• ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने अपनी 108 एम्बुलेंस सेवा के संचालन के साथ साथ की नए एप की शुरुआत

• एम्बुलेंस की लाइव लोकेशन कर सकेंगे ट्रैक

RANCHI  : झारखंड में 108 एम्बुलेंस सेवा के संचालन के 5 सफल वर्ष पूरे करने के उपलक्ष में ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने अब अपना एक विशेष मोबाइल एप्लीकेशन ‘जीवनदूत’ जारी किया है जिसके माध्यम से लोग एम्बुलेंस को अपने फोन पर ही बुक कर सकेंगे।

यह सेवा विशेष रुप से झारखंड के लिए जारी की गई है। यह जीवनदूत एप सभी एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्ट फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बेसिक एम्बुलेंस और एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस बुला सकता है। यह एप जीपीएस से जुड़ा हुआ है जिससे व्यक्ति अपने निकटतम एम्बुलेंस को रियल टाइम में ट्रैक भी कर सकते हैं।

ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री सुमित बासु ने बताया कि, “ज़िकित्ज़ा में हम हमेशा कुछ नवाचार लाने का प्रयास करते रहते हैं जिससे कि लोगों की उनकी जरूरत के समय में जल्दी से जल्दी मदद हो सके। इसी प्रतिबद्धता के तहत हमने यह मोबाइल एप जारी किया है, जो कि झारखंड सरकार और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से बनाया गया है।

हम प्रदेश सरकार और विशेष रूप से प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन डायरेक्टर  भुवनेश प्रताप सिंह का शुक्रिया अदा करना चाहेंगे, उनके मार्गदर्शन और सहयोग के लिए। इसके साथ ही मैं एसीएस हेल्थ एंड डेवलपमेंट कमिश्नर  अरुण कुमार सिंह को भी धन्यवाद ज्ञापित करना चाहूंगा जिनके सहयोग के बिना यह संभव नहीं हो सकता था।

झारखंड के लोगो की सेवा करने और भविष्य में भी यह कार्य जारी रखने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। नवंबर 2017 से लेकर अब तक के हमारे कार्यकाल में हमने 8.37 लाख लोगों की सहायता की है जिसमें 39 हजार से अधिक कोविड मरीज भी थे। हमारे कार्यकाल में हमें बहुत सारी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा जिससे बाहर निकलने के लिए हमने लगातार मेहनत और निष्ठा से अपना काम जारी रखा।”

हाल ही में जारी हुए जीवनदूत एप की अधिक जानकारी देते हुए, ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के प्रोजेक्ट हेड (झारखंड) श्री मिल्टन सिंह ने बताया कि “यह एप हमारी तरफ से झारखंड के लोगों के लिए एक ऐसी पेशकश है जिसे हमने पिछले 3 महीने में कड़ी मेहनत से बनाया है।

ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के पास इस प्रकार के मेडिकल एप बनाने का पूर्व अनुभव भी है। हमने इससे पहले मध्यप्रदेश, पंजाब और उत्तर प्रदेश के लिए भी इस प्रकार के एप बनाए हैं। यह मोबाइल एप ना केवल एम्बुलेंस की जानकारी देता है, बल्कि 50 किलोमीटर के दायरे में स्थित नजदीकी अस्पताल और ब्लड बैंक के बारे में भी जानकारी देता है।

इसके साथ ही इस एप में ऐसे कई वीडियो है जिनके माध्यम से लोग प्रथमोपचार और सीपीआर भी दे सकते हैं। इस मोबाइल एप में एक फीडबैक का ऑप्शन भी दिया गया है

जिसके माध्यम से लोग अपना फीडबैक दर्ज करवा सकते हैं। यह एप बिना किसी झंझट के, एम्बुलेंस बुक करने वाले व्यक्ति का नाम, पता, उम्र, जेंडर आदि ले लेता है, जिससे कि उन्हें यह सारी जानकारी अलग से 108 के कॉल सेंटर पर बताने की जरूरत नहीं पड़ती।

हमें पूरा यकीन है कि इस एप के माध्यम से झारखंड के लोगों को उनके ज़रूरत के समय में एम्बुलेंस बुक करने में, हॉस्पिटल ढूंढने में और ब्लड बैंक ढूंढने में बहुत मदद होगी।”

एशिया की सबसे बड़ी आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कंपनी ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड झारखंड में नवंबर 2017 से 108 एम्बुलेंस का संचालन कर रही है।

ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड झारखंड में 337 एम्बुलेंस संचालित करती है जिसमें से 287 एम्बुलेंस बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस है और 40 एडवांस लाइफ सपोर्ट है।

10 एम्बुलेंस प्रदेश में हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। डायल 108 इएमआरएस सुविधा एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर है जिस पर दुर्घटना के समय या गर्भवती महिलाओं की सहायता के लिए 24 घंटे कॉल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….