राँची रेलवे स्टेशन पर आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशन उत्सव के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक का मंचन

        RANCHI:    स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत संपूर्ण भारतीय रेल में  दिनांक 18 जुलाई 2022 से  दिनांक 23 जुलाई 2022 तक आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशन  उत्सव मनाया जा रहा है आजादी का जश्न मनाने के लिए देश के 75 स्टेशनों को  चिह्नित किया गया है । इसमें राँची रेल मंडल का राँची रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं |

          आज  आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशन  उत्सव के चौथे दिन राँची रेलवे स्टेशन पर मण्डल के भारत स्काउट एंड गाइड के विवेकानंद एवं मदर टेरेसा ग्रूप की टीम द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी सिद्धू – कान्हू के जीवनी पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया  तथा सिद्धू – कान्हू की जीवनी, स्वतंत्रता के लिए  योगदान एवं बलिदान को बताया गया ।

भारत स्काउट एंड गाइड के सदस्यों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यात्रियों को महान स्वतंत्रता सेनानी सिद्धू मुर्मू  – कान्हू मुर्मू के आदर्शों पर चलने, राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं समर्पण  के लिए बड़े ही सरल तरीके से प्रेरित किया गया ।

ज्ञातव्य है कि  18 जुलाई 2022 से आज़ादी की रेलगाड़ी और स्टेशन उत्सव के अंतर्गत राँची रेलवे स्टेशन पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….