तीन सूत्री मांगों के समर्थन में आरएमएस पेंशनर्स ने मुख्य डाक महाध्यक्ष,डोरंडा के समक्ष दिया राज्यस्तरीय धरना

RANCHI:  तीन सूत्री मांगों के समर्थन में मंगलवर  से ऑल इंडिया पोस्टल /आरएमएस पेंशनर्स एसोसिएशन ,झारखंड के आह्वान पर मुख्य डाक महाध्यक्ष कार्यालय डोरंडा के परिसर में राज्य स्तरीय धरना दिया गया।

इस धरना में धनबाद,गिरिडीह,हजारीबाग,डालटनगंज,सिमडेगा,गुमला,जमशेदपुर,देवघर सहित रांची,ओरमांझी के पेंशनर्स/फेमिली पनशनर्स बड़ी संख्या में शामिल हुए ।

एसोसिएशन की प्रमुख तीन मांगों मेंः

1.1जनवरी 1996 से पोस्टमैन/मेलगार्ड के बढ़े हुए वेतन के अनुरूप पेंशन का पुनर्निर्धारण एवं बकाया भुगतान

2. जनवरी 1986 से पूर्व प्रशिक्षण अवधि की गणना कर प्रोन्नति (TBOP/BCR) में लाभ देना

3.पेंशन मंत्रालय के नियम के तहत सेवानिवृति के दिन पेंशन सहित अन्य सेवानिवृति लाभ का भुगतान सुनिश्चित करना

इसके अलावा सर्किल कार्यालय में लंबित Rule 9 के मामले का निपटारा करना शामिल है।

धरना सभा की अध्यक्षता एसोसिएशन के कार्यकरकारी स्टेट अध्यक्ष केडी राय व्यथित ने की।

सभा को संबोधित करते हुए स्टेट सचिव ने कहा कि एसोसिएशन का प्रतिनिधमंडल इन मुद्दों को लेकर अगस्त 21,नवम्बर 21,मार्च 22,मई 22,जून22 में चीफ़ पीएमजी,पीएमजी,डाक निदेशक एवं डाक लेखा निदेशक से मिलकर ज्ञापन सुपुर्द कर चुका है। 5 मई को आयोजित पेंशन अदालत में भी इस पर चर्चा हुई थी।

31 जनवरी तक इन मुद्दों के निपटारा किये जाने का आश्वासन भी प्रतिनिधिमंडल को नवम्बर की मीटिंग में दिया गया था परन्तु इस पर अब तक अमल नहीं हुआ.ये झारखंड परिमंडल के लिए खेदजनक स्थिति है.लगभग 500 पोस्टमैन/मेलगार्ड के 1 जनवरी 96 से बढ़े हुए वेतन के अनुरूप पेंशन का निर्धारण नहीं किया गया है जिसके कारण 4 दर्जन से अधिक पोस्टमैन/मेलगार्ड पेंशन पुनर्निर्धारण का लाभ लिए बिना दिवंगत हो चुके हैं.

सभा को जमशेदपुर के जे भट्टाचार्य,धनबाद के जेपी झा,हजारीबाग के अर्जुन पांडेय,गिरिडीह के नवीन सिन्हा,पलामू के बीरेंद्र राम,रांची के गौतम विश्वास,त्रिवेणी ठाकुर,सिमडेगा के जॉन टोप्पो,गुमला के बायस टोप्पो,पूर्व अधीक्षक गिरिडीह सुंदर लाल पाठक,पूर्व वरिष्ठ अधीक्षक एसके सिन्हा आदि ने संबोधित किया।

रांची के CGHS वेलनेस केंद्र में 1जुलाई से दवा की आपूर्ति बंद कर दी गयी है जिसके कारण पेंशनर्स बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं.उन्हें पेंशन से दवा खरीदनी पड़ रही है.सभा मे लोगों ने इसपर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हमें इस सुविधा की वापसी पर विचार करना होगा।

धरना के पश्चात एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल चीफ पीएमजी  राकेश कुमार से मिलकर पेंशनर्स संबंधित समस्याओं का ज्ञापन समर्पित किया।

उन्होंने भी इसकी चिंता जताई कि प्रोविसिनल पेंशन का भुगतान अकारण क्यों रोका जा रहा है। इसपर कार्रवाई का उन्होंने आश्वाशन दिया। प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से एमज़ेड खान के अलावा केडी राय व्यथित, त्रिवेणी ठाकुर एवं एनके मंडल शामिल थे।

वेलनेस सेंटर में दवा की आपूर्ति बंद किये जाने को लेकर CGHS रांची के Additonal Director से एसोसिएशन के स्टेट सचिव ने दूरभाष पर वार्ता कर स्थिति से अवगत कराया । और उन्हें उचित कार्यवाई का अनुरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *