गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो विधानसभा क्षेत्र में पेयजल सुविधा को लेकर गंभीर, विभागीय सचिव से मिले

 

 

RANCHI:  गोमिया विधायक डॉ. लंबोदर महतो अपने विधानसभा क्षेत्र में पेयजल सुविधाओं व अन्य समस्याओं के समाधान को लेकर गंभीर हैं। इसे लेकर उन्होंने राजधानी के नेपाल हाउस सचिवालय जाकर पेयजल एवं स्वच्छता सह जल संसाधन विभाग के सचिव प्रशांत कुमार से मुलाकात की।

उन्होंने सचिव से अपने विधानसभा क्षेत्र के पलिहारी पंचायत के सभी गांवों में कोनार नदी से जलापूर्ति हो, इसको लेकर योजना बनाने और साड़म पूर्वी एवं पश्चिमी में जलापूर्ति का अत्याधिक बोझ होने की वजह से नियमित जलापूर्ति हेतु तेनुघाट डैम से एक अतिरिक्त जलापूर्ति योजना बनाने की मंजूरी देने की वकालत की है।

उन्होंने कहा कि होसिर जलापूर्ति योजना का भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। तेतरिया टांड, लरैया टांड,जीरो प्वाइंट एवं लोहार टोला में रहने वाले लोगों के बीच बिल्कुल ही पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इसको देखते हुए नई जलापूर्ति योजना के तहत इंटक वेल, डब्ल्यूटीपी व नयी पाइप लाइन बिछाने की स्वीकृति सुनिश्चित की जानी चाहिए।

इसी क्रम में उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा तेनुघाट में संचालित तेनुघाट गेस्ट हाउस का जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण की आवश्यकता जताई। उन्होंने सचिव को इस बात से अवगत कराया कि तेनुघाट डैम में 17 निजी सुरक्षाकर्मी 25 वर्षों से लगातार कार्यरत हैं।

वर्तमान में इन सभी सुरक्षाकर्मियों को हटाया जा रहा है, जो अनुचित है। इन सभी सुरक्षाकर्मियों को नहीं हटाया जाए बल्कि पूर्व की तरह सुरक्षाकर्मी के रूप में काम लिया जाय।

यह सभी सुरक्षाकर्मी तेनुघाट डैम के विस्थापित हैं। उन्होंने तेनुघाट डैम के आसपास साफ- सफाई कराने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से साफ -सफाई नहीं हो पाया है। जंगल झाड़ का स्वरूप उपस्थित हो गया है। प्रकाश व्यवस्था भी नगण्य है। सचिव ने सभी विषयों पर सकारात्मक रूप से आवश्यक कार्रवाई करने को लेकर आश्वस्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *