आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने डॉ भारती कश्यप को एप्रिसिएशन अवार्ड से किया सम्मानित

आईएमए भवन,नई दिल्ली में भव्य समारोह का आयोजन

 

NEW DELHI: डॉ. भारती कश्यप को आई.एम.ए. एप्रिसिएशन अवार्ड (appreciation award )से 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के मौके पर आई.एम.ए. भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक भव्य – समारोह में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया।

वर्ष 2018 में महिलाओं के कैंसर के उन्मूलन के लिए उनके द्वारा चलाए जा रहे अभियान और गरीब तबके के लोगों की दृष्टि सुरक्षा, खासकर बच्चों की दृष्टि सुरक्षा के अभियान के लिए
नारी शक्ति पुरस्कार माननीय राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया था।

डॉ. भारती कश्यप को राष्ट्रीय आई.एम.ए. द्वारा वर्ष 2021 में डॉक्टर ज्योति प्रसाद गांगुली मेमोरियल अवार्ड, वर्ष 2018 में वीमेन एम्पावरमेंट अवार्ड, वर्ष 2017 में डॉक्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड तथा वर्ष 2014 में मेड एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका है।

झारखंड की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती कश्यप को हमेशा से ही अपनी डॉक्टरी पेशे के साथ-साथ सामाजिक कार्यों की वजह से जाना जाता है।

डॉ. भारती कश्यप के द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्य :-

8 मार्च 2018 को भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित डॉ भारती कश्यप ने झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

1) सर्वाइकल कैंसर मुक्त झारखंड अभियान के लिए झारखंड मॉड्यूल बनाया और सरकार से लागू कराया।
उन्होंने डब्ल्यू.एच.ओ. के सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन नीति 2030 के तीसरे भाग को अपनाया और व्यावहारिक झारखंड मॉड्यूल बनाया जिसका आसानी से पालन किया जा सकता है और इसके माध्यम से झारखंड राज्य में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग के लक्ष्य का 50% 2021-22 में प्राप्त किया।

2) विज़न फॉर झारखंड अभियान
उन्होंने रांची में एनएबीएच मान्यता प्राप्त सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल की स्थापना की, जिसके माध्यम से उन्होंने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले झारखंड के 20 लाख से अधिक गरीब और आदिवासी बच्चों की सेवा की है। मोतियाबिंद से ग्रसित सैकड़ों बच्चों का ऑपरेशन कर दोबारा स्कूल भेजा है

3) नेत्रदान अभियान
बिहार और झारखंड के पहले कॉर्निया प्रत्यारोपण का श्रेय डॉ. भारती कश्यप और उनके पति डॉ. बी पी कश्यप को जाता है।
उन्हें बिहार और झारखंड का सबसे सक्रिय आई बैंक कश्यप मेमोरियल आई बैंक की स्थापना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *