रिटायर्ड शिक्षकों को समय पेंशन उपलब्ध कराएं: प्रोफेसर डॉ शाहिद अख्तर

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग भारत सरकार, नई दिल्ली के सदस्य ने किया रांची जिला अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

 

RANCHI: प्रोफेसर डॉक्टर शाहिद अख्तर, माननीय सदस्य राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग, भारत सरकार, नई दिल्ली ने रांची ज़िला के अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित कमरा संख्या 207 में आयोजित बैठक में परियोजना निदेशक आईटीडीए  सुधीर बाड़ा, सचिव झारखंड अधिविध परिषद, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी रांची, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में सबसे पहले प्रोफेसर डॉक्टर शाहिद अख्तर,  सदस्य राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग भारत सरकार द्वारा आयोग के कार्यकलाप के बारे में सभी स्कूलों के प्रतिनिधियों को विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही उन्होंने अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थाओं से संबंधित समस्याओं की विस्तार से जानकारी भी ली।

नई शिक्षा नीति की विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने सभी अल्पसंख्यक विद्यालयों के प्रतिनिधियों को अच्छी तरह से समझ कर इसे लागू करने की बात कही।

बैठक के दौरान प्रोफेसर डॉ शाहिद अख्तर ने सभी अल्पसंख्यक विद्यालयों में रिक्त पदों को 6 महीने के भीतर भरने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पठन-पाठन का काम सुचारु रुप से चलें और बच्चों को शिक्षक की कमी महसूस ना हो इसके लिए आवश्यक है कि जल्द से जल्द रिक्त पदों को भर लिया जाए।

“योग्य छात्रों को स्कॉलरशिप से लाभान्वित करने का करें प्रयास”

बैठक के दौरान प्रोफेसर डॉ शाहिद अख्तर माननीय सदस्य राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग ने अल्पसंख्यक विद्यालयों के योग्य छात्रों को स्कॉलरशिप से लाभान्वित करने के लिए अल्पसंख्यक विद्यालयों के प्रतिनिधियों को अपने स्तर से प्रयास करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अल्पसंख्यक विद्यालयों के प्रतिनिधियों को अमृत महोत्सव के तहत स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया।

पदाधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश

बैठक के दौरान प्रोफेसर डॉक्टर शाहिद अख्तर ने अल्पसंख्यक विद्यालयों के प्रतिनिधियों से बारी-बारी से उनके समस्याओं के भी जानकारी ली। उन्होंने जिला कल्याण पदाधिकारी, सचिव झारखंड अधिविध परिषद, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को अल्पसंख्यक विद्यालयों की समस्याओं का समुचित समाधान करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान प्रोफेसर डॉ शाहिद अख्तर ने कहा के अल्पसंख्यक विद्यालयों से जो शिक्षक रिटायर होते हैं उन्हें ससमय पेंशन उपलब्ध कराएं।उन्होंने कहा कि शिक्षकों को रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली सुविधा में देरी ना हो इसका खासा ख्याल रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *