योग हमारे जीवनशैली का बन चुका है अहम हिस्साः दीपक प्रकाश

प्रदेश भाजपा ने 513 मंडलों के 2200 स्थानों पर आयोजित किया अंतरराष्ट्रीय योगदिवस कार्यक्रम

योगमय हुआ पूरा झारखंड,हजारों योगप्रेमी कार्यक्रम में हुए शामिल

जनता में योग के प्रति रोज बढ़ रहा आकर्षण

RANCHI: भारतीय जनता पार्टी द्वारा योग दिवस पर राज्य भर में 513 मंडलों के 2200 स्थानों पर योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया गया। राज्य के अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थानों, विभिन्न मदरसों, विभिन्न कार्यालयों से लेकर गांव-कस्बों तक योग की बयार बहती दिखी।

भाजपा के प्रमुख नेताओं से लेकर पार्टी के सांसद, विधायक, सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता अलग अलग स्थानों की स्थानों पर आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस समारोह में पूरे राज्य में हजारों की संख्या में पार्टी के नेताओं – कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवम सांसद दीपक प्रकाश रांची पहाड़ी मंदिर, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ऑक्सीजन पार्क मोरहाबादी व मेटास एडवेन्टिस स्कूल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर के एग्रिको मैदान और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा बिरसा कॉलेज स्टेडियम खूंटी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह मांडर में पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। सभी नेताओं ने राज्य की जनता को योग दिवस की शुभकामना दी।

 

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है कि योग आज विश्वपटल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से स्थापित हुआ है।

यह भारत के लिए गौरव का विषय है। आज के दौर में योग हमारे जीवनशैली का अहम हिस्सा बन चुका है। योग सिर्फ शरीर को रोगमुक्त ही नहीं करता बल्कि यह व्यक्ति को बौद्धिक और मानसिक मजबूती भी प्रदान करता है। इस अवसर पर श्री प्रकाश ने पहाड़ी मंदिर प्रांगण में दिव्यांगजनों के साथ योगाभ्यास करते हुए योग से लाभ को उनके साथ साझा किया।

भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सभी लोगों से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ शरीर ही आपकी समस्त आंतरिक व बाह्य ऊर्जा का केंद्र बिंदु है। श्री मरांडी ने कहा कि योग मन, शरीर, आत्मा को संतुलित करता है। राँची के मोराबादी मैदान में योग करने के दौरान सेना व पुलिस सेवा के लिए तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के साथ उनकी आत्मीय संवाद भी हुई।

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का अनुपम उपहार है। योग से मन व शरीर के बीच एकता और मनुष्य एवम् प्रकृति के बीच एक सामंजस्य स्थापित होता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरा विश्व योग की साधना कर रहा है। यह हमारे लिए गर्व की बात है।

24 घंटे में सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए 1 घंटे का वक्त निकालना चाहिए।

स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ समाज, स्वस्थ राज्य और स्वस्थ देश का निर्माण करता है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि योग हमें अनुशासन का पाठ पढ़ाता है। यह शरीर, मन, बुद्धि को स्वस्थ रखने की एक विधा है। देश ने दुनिया को स्वस्थ रहने के लिए सदैव जीवन पद्धति दिया है, योग उसका एक माध्यम है।

2014 में यशस्वी प्रधानमंत्री के प्रयास ने भारत की ऋषि परम्परा को न केवल देश भर में बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचाया। योग हमें जीवन की आचार संहिता को पालन करना सीखाता है।

संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि इस बार योग दिवस का आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के आधार पर मनाया गया। योग भारत की ऊर्जा का केंद्र है। योग विश्व को नई राह दिखाने वाला है। योग की लोकप्रियता को और बढ़ाने और इसे सभी लोगों की जीवनचर्या में आत्मसात करने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….