जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची ने किया मांडर उपचुनाव तैयारियों की समीक्षा

 

सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

RANCHI : आगामी 23 जून 2022 को होने वाले मांडर विधानसभा उपचुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची  छवि रंजन द्वारा लगातार तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में  18 जून 2022 को सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया।

उपचुनाव को लेकर अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री छवि रंजन ने वरीय पदाधिकारियों को आवश्यक एवं उचित दिशा निर्देश दिए।

सभी कोषांगों की बारी-बारी से समीक्षा

ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी श्री छवि रंजन ने सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों से 23 जून 2022 को होने वाले मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ससमय तैयारियां पूरी कर लें।

हर बूथ पर होगी थर्मल स्क्रीनिंग

मांडर विधानसभा उपचुनाव में हर बूथ पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सामग्री कोषांग की समीक्षा करते हुए वरीय पदाधिकारी को कोविड-19 गाइडलाइंस के अनुसार तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया। उन्होंने हर बूथ पर 1250 लोगों के हिसाब से सैनिटाइजर की उपलब्धता, मास्क और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। बूथों पर सहायिका द्वारा मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।उपायुक्त ने प्रशिक्षण कोषांग से संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को सहायिका की ट्रेनिंग के लिए पत्र जारी करने का निर्देश दिया।

परिवहन कोषांग की समीक्षा करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने पोलिंग पार्टियों की रवानगी और मतदान के दिन आवश्यक वाहनों की उपलब्धता की जानकारी जिला परिवहन पदाधिकारी से ली। मतदान सामग्री के साथ पोलिंग पार्टियों की रवानगी में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उम्रदराज, दिव्यांग और थर्मल स्क्रीनिंग में कोविड-19 के लक्षण पाए जाने वाले मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित कोषांग के पदाधिकारी को दिया।उपायुक्त ने एसडीओ रांची को सभी बूथों में एंबुलेंस टैगिंग करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि मतदान के 48 घंटे पहले एसएसटी, एफएसटी और वीएसटी का महत्वपूर्ण रोल होता है, उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को सभी के साथ मीटिंग कर तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने वेबकास्टिंग, मॉडल बूथ के साथ-साथ अन्य कोषांगों की भी समीक्षा करते हुए संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *