त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2022: डीडीसी ने किया मोरहाबादी(फुटबाल स्टेडियम) एवं पंडरा बाजार प्रागंण का निरीक्षण

14 मई को प्रथम चरण के मतदान को लेकर तैयारी तेज

RANCHI: त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2022 के अंतर्गत 14 मई को प्रथम चरण के मतदान को लेकर जिला प्रशासन रांची द्वारा तैयारियां तेज कर दी गई है। आज उप विकास आयुक्त रांची, विशाल सागर ने डिस्पैच सेंटर, मोरहाबादी (फुटबॉल स्टेडियम) एवं पंडरा बाजार प्रांगण का निरीक्षण किया। प्रथम चरण के मतदान के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पोलिंग पार्टी डिस्पैच सेंटर मैनेजमेंट, कर्मियों हेतु बैठने की व्यवस्था और मैपिंग सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी बुण्डू, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।
निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने बताया प्रथम चरण के मतदान के लिए पोलिंग(polling party) पार्टी का डिस्पैच मोरहाबादी स्थित डिस्पैच संेटर से किया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग को भी इसकी सूचना दे दी गई है। उन्होंने बताया कि सुबह 06ः00 बजे से पोलिंग पार्टी के डिस्पैच की कार्यवाही शुरु कर दी जायेगी।

पोलिंग पार्टियों के ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था भी मोराबादी से

मोरहाबादी स्थित फुटबॉल स्टेडियम में पोलिंग पार्टी के बैठने की प्र्रखंडवार व्यवस्था होगी। तैयारियों का जायजा लेते हुए डीडीसी ने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीडीसी ने बताया की फुटबॉल स्टेडियम के दूसरे हिस्से से पोलिंग पार्टी को बैलेट बॉक्स और बैलेट पेपर दिए जाएंगे।
उपविकास आयुक्त श्री विशाल सागर ने मतदान कर्मियों के लिए आवश्यक बुनियादी न्यूनतम सुविधाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने डिस्पैच सेंटर में पीने के पानी की सुविधा, शौचालय की सुविधा, चिकित्सा सुविधाएं और हेल्प डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने डिस्पैच सेंटर में लगने वाले साउंड सिस्टम को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। पोलिंग पार्टियों के ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था भी मोराबादी से ही की जायेगी मुकम्मल तैयारी के लिए उप विकास आयुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वाहनों की पार्किंग एवं अन्य तैयारियों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी में किसी तरह की परेशानी ना हो इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि पोलिंग मजिस्ट्रेट भी साथ में रवाना होंगे और ब्रीफिंग के बाद उन्हें भी मतदान सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियों का डिस्पैच

उप विकास आयुक्त ने पोलिंग पार्टियों के डिस्पैच की तैयारी के संबंध में कहा कि हर चरण के मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टियों का डिस्पैच किया जाएगा ताकि शाम में पोलिंग पार्टी वहां पहुंच जाये और अगले दिन सुबह ससमय मतदान कार्य शुरू हो पाये।

पंडरा बाजार समिति प्रांगण का भी निरीक्षण

उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने पंडरा बाजार प्रांगण में बनाये जा रहे स्ट्रांग रूम की तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने बैलेट बॉक्स प्राप्ति को सुगम और सरल बनाने हेतु पंचायती राज पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। यहां भी उन्होंने पोलिंग पार्टियों के लिए बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निदेश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *