थर्ड जेंडर के द्वारा आयोजित प्राईड मार्च कार्यक्रम में शामिल हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

JAMSEDPUR: साकची बसंत टॉकीज के पास किन्नरों (थर्ड जेंडरों) के द्वारा आयोजित प्राईड मार्च में राज्य के स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता शामिल हुए।
इस अवसर संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि ये शारीरिक तौर पर बेशक अधूरे हैं लेकिन यह पूरे इंसान हैं। इनमें वही संवेदनाएं हैं जो आम मनुष्यों में होती है। उन्होंने कहा प्रकृति ने इन्हें शारीरिक रूप से कमियाँ जरूर प्रदान की हैं लेकिन ये मानसिक तौर पर बहुत मजबूत होते हैं। उन्होंने कहा कि ये अपने हौसले से आज अपने आप को हर क्षेत्र में स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय
संविधान के आर्टिकल 14, 16 और 21 के तहत माननीय सुप्रीम कोर्ट ने यह व्यवस्था दी है कि ट्रांसजेंडर देश के नागरिक हैं और शिक्षा, रोजगार एवं सामाजिक स्वीकार्यता पर उनका समान अधिकार है। श्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि किन्नर समाज को शबनम मौसी पर गर्व है जो देश की पहली किन्नर विधायक बनी थीं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की मधु किन्नर ने मेयर पद का चुनाव जीता तो वहीं कोयंबटूर की पद्मिनी प्रकाश देश की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बन कर इतिहास रच दिया । श्री गुप्ता ने बताया कि किन्नर मानवी बंधोपाध्याय पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में महिला कॉलेज की प्रिंसिपल बन चुकी हैं। श्री गुप्ता ने कहा रोजगार के क्षेत्र में आज सरकारी एवं निजी सेक्टर में भी थर्ड जेंडर को नौकरी दी जा रही है अभी हाल में ही टाटा स्टील में भी थर्ड जेंडर को नौकरी दी गई है। उन्होंने कहा कि हमें थर्ड जेंडर के सर्वांगीण विकास के लिए आगे आकर इन्हें समाज के मुख्यधारा से जोड़ने का काम करने की जरूरत है। इस अवसर पर वहां पर उपस्थित थर्ड जेंडरों द्वारा आवास की समस्या बताये जाने पर मंत्री ने कहा कि इस विषय पर वो मुख्यमंत्री से बात करेंगे साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उनके क्षेत्र में कम्युनिटी सेंटर के माध्यम से इस समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें एक नजर में….