श्रीमती निधि खरे की अध्यक्षता में आकांक्षी जिला से संबंधित समीक्षा बैठक

ऊपायुक्त रांची छवि रंजन ने नवोन्मेषी प्रोजेक्ट्स के क्रियान्वयन से अवगत कराया

Ranchi: अपर सचिव, उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, उपभोक्ता मामले विभाग, भारत सरकार सह केंद्रीय प्रभारी पदाधिकारी आकांक्षी जिला, रांची श्रीमती निधि खरे ने समाहरणालय स्थित एनआईसी कॉन्फ्रेंस हॉल में आकांक्षी जिला की समीक्षा बैठक की। उन्होंने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट रांची की समग्र प्रगति की समीक्षा कर विभिन्न मानकों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त किया।

बैठक के दौरान उपायुक्त रांची छवि रंजन एवं उपविकास आयुक्त रांची विशाल सागर ने रांची जिला में किए जा रहे कार्यों के बारे में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तारपूर्वक जानकारी दी और कई नवोन्मेषी कार्यों के क्रियान्वयन से भी अवगत कराया। विभिन्न मानकों के सुधार हेतु किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई।

बैठक के दौरान प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती निधि खरे ने एनएफएचएस के डाटा को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कुपोषण दूर करने के लिए जिले में आकांक्षी जिला अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए उन्होंने बच्चों की पूरी प्रोफाइलिंग और ऑडिट करने का निर्देश दिया। मातृ शिशु स्वास्थ्य को लेकर उन्होंने मां और बच्चे दोनों के प्रोफाइलिंग करने का निर्देश दिया।

जिला में लिंग निर्धारण के लिए प्रखंड स्तर पर नियमानुसार अल्ट्रासाउंड को लेकर उन्होंने उचित कार्रवाई करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य संकेतकों की समीक्षा करते हुए, एएनसी किट, मॉडल पीएचसी और मॉडल सीएचसी जैसी परियोजनाओं की उन्होंने सराहना की।

शिक्षा की समीक्षा के दौरान उन्होंने श्रीमती निधि खरे ने स्कूल में ओवरऑल(over all) लर्निंग इंप्रूव करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया।

समीक्षा के दौरान प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती खरे ने कृषि के संकेतकों पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देश दिया ताकि बेहतर नतीजे प्राप्त हो सके।

प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती खरे ने जिला एस्पिरिशनल डिस्ट्रिक्ट की टीम से कहा कि नए प्रोजेक्ट के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य, शिक्षा इत्यादि विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारी के साथ एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट फेलो उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *