बढ़ती गर्मी में घंटों कट रही बिजली, राजधानी रांची में लोग परेशान

बिजली

Ranchi : राजधानी रांची के तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. वहीं, बिजली की आंख मिचौली लोगों को रूला रही है. लोड शेडिंग की समस्या से लोग परेशान है. कुछ इलाकों में हर दो घंटे में मात्र आधे घंटे ही बिजली लोगों को मिल रही है. बीतें बुधवार से बिजली समस्या में और तेजी देखी गयी.

रांची के बरियातु, रातु रोड, आइटीआइ, नगड़ी, कांके, कोकर, लालपुर, कांटा टोली, लोआडीह, हीनू, तुपूदाना, हटिया आदि इलाकों में घंटों बिजली नहीं रही. हालांकि बिजली क्षेत्रीय आपूर्ति कार्यालय ने इसकी कोई जानकारी पहले से उपभोक्ताओं को नहीं दी थी. जानकारी हो कि मौसम विभाग ने राजधानी में तापमान वृद्धि होने की चेतावनी दी है. साथ ही लू चलना भी जारी है.

दस घंटे से अधिक कट रही बिजली :

बिजली की स्थिति वर्तमान में ऐसी है कि यहां हर दस घंटे से अधिक बिजली कट रही है. खेलगांव इलाकों में हर दो घंटे में आधे घंटे बिजली मिलने की जानकारी मिली है. जबकि अन्य इलाकों में भी स्थिति ऐसी ही है. ऐसे में घेरलू काम के साथ साथ व्यवसायिक कामकाज में भी इसका असर देखा जा रहा है. जानकारी हो कि आपूर्ति की जाने वाली बिजली में कमी होने के कारण और बिजली की मांग में वृद्धि के कारण ये स्थिति बनी है.

व्यावसायिक गतिविधियां प्रभावित 

उद्योग और व्यवसाय पर भी बुरा असर पद रहा है. बिजली के अभाव में शहर की तमाम आर्थिक गतिविधियों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पद रहा है. कार्यालयों में बिजली नहीं होने से कंप्यूटर से होने वाले कार्य ठप पद जाते हैं. इससे आम लोगों की परेशानी भी बढ़ गयी है. विद्यार्थियों को भी बिजली नहीं रहने से उनकी पढ़ाई में बाधा पैदा हो रही है. 

किया जा रहा मरम्मत कार्य

बिजली निगम की मानें तो पिछले कुछ दिनों से अलग अलग इलाकों में बिजली मरम्मत कार्य भी किया जा रहा है. जिससे बिजली इलाकों में काटी जा रही है. लेकिन ये बिजली दो से तीन घंटे काटी जाती है. हालांकि निगम की दलील है कि लोकल फॉल्ट ठीक होने से लोड शेडिंग की समस्या कम होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *