चाबी-लकड़ी से कान साफ करना बेहद खतरनाक, इन तरीकों से निकालें ईयर वैक्स

नई दिल्‍ली । हमारे शरीर के कुछ अंग काफी नाजुक होते हैं जिनमें से एक हैं कान. आपने देखा होगा कि कुछ लोग बार-बार कान (ear) खुजाने या साफ करने की लत से परेशान होते हैं. डॉक्टर्स (doctors) का कहना है कि कानों को सफाई की कोई जरूरत नहीं होती है, लेकिन अगर आप फिर भी कानों की सफाई करते हैं और ईयर वैक्स (ear wax) को निकालने की कोशिश करते हैं तो आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए. आइए जानते हैं क्या है कानों को साफ करने का सही तरीका-

कानों में क्यों बनता है वैक्स?
कानों में बनने वाले ईयर वैक्स को लोग बेकार समझकर उसे निकालने की कोशिश करते रहते हैं. आपको बता दें कि कानों में वैक्स का बनना काफी आम होता है. यह आपके कानों को प्रोटेक्ट करने और उन्हें ड्राई होने से बचाता है. वैक्स ना बनने से आपके कान काफी ज्यादा ड्राई होते हैं और उनमें खुजली भी लगती है. ईयरवैक्स में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जिसका मतलब है कि आपके कान अपनी सफाई खुद ही कर लेते हैं. ईयरवैक्स कानों के लिए एक फिल्टर की तरह काम करता है. यह गंदगी और धूल से हमारे कानों की रक्षा करने के साथ ही इन्हें कानों में जाने से भी रोकता है.

जब आप कुछ चबाते समय अपने जबड़े को हिलाते हैं तो इससे पुराना ईयरवैक्स सूख कर अपने आप ही कान से बाहर निकल जाता है. ईयर वैक्स कान के अंदरूनी हिस्से में नहीं बल्कि बाहरी हिस्से में बनता है.

जब आप कान को साफ करने की कोशिश करते हैं तो इससे ईयरवैक्स और भी अंदर चला जाता है. जिससे कान की नली में ब्लॉकेज आ सकती है. कॉटन की मदद से या किसी धारदार चीज से कान की सफाई करने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है जिससे आपको कई तरह की गंभीर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जैसे-

-इंफेक्शन
– ईयरड्रम में चोट लगना
– सुनने की क्षमता खत्म होना

क्या आपको करनी चाहिए कानों की सफाई
वैसे तो आपको अपने कानों की सफाई नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कान की नलियों को सफाई की कोई जरूरत नहीं होती. लेकिन अगर आपके कान में वैक्स कुछ ज्यादा ही भर गई है और नलियां ब्लॉक हो गई हैं तो आपको खुद से उनकी सफाई करने की बजाय ईयर स्पेशलिस्ट से संपर्क करना चाहिए. कानों की नलियों में जब वैक्स पूरी तरह से भर जाता है तो इस समस्या को सेरुमेन इंफेक्शन कहा जाता है.

सेरुमन इंपेक्शन के लक्षण
– दर्द और कान भरा हुआ महसूस होना.
– कभी-कभार सुनने में दिक्कत, समय के साथ यह दिक्कत और भी बढ़ सकती है.
– कान में आवाज सुनाई देना
– खुजली और कान से अजीब स्मैल आना

किस तरह करें कानों को साफ
अगर आपको कोई दिक्कत नहीं है लेकिन महसूस हो रहा कि काम में वैक्स जमा हो गया है तो इस स्थिति में कान को काफी सावधानी से साफ करें. इसके लिए किसी साफ कपड़े का इस्तेमाल करें. आप कान में बेबी ऑयल, मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन की कुछ बूंदे डाल सकते हैं. इसके अलावा आप वैक्स रिमूवल किट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कान की सफाई के लिए इन चीजों का ना करें इस्तेमाल
कान की सफाई करने के लिए धारदार चीजों और कॉटन के ईयर बड्स समेत ईयर कैंडल का इस्तेमाल करने से बचें. कुछ स्टडीज की मानें तो इससे आपकी समस्या ठीक नहीं होती बल्कि कान में घाव बन सकता है.