फ्रांस में शुरू हुआ राष्ट्रपति का चुनाव के लिए मतदान ,महंगाई का मुद्दा पांच साल के शासन काल को देगा चुनौती

(पेरिस) : फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान रविवार को शुरू हो गया। इस चुनाव में राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों अपने पांच साल के कामकाज को आधार बनाकर दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए प्रयासरत हैं। वहीं दक्षिणपंथी उम्मीदवार मारिन ली पेन और वामपंथी नेता ज्यांलुस मेलेंशां महंगाई को मुद्दा बनाकर उनके पांच साल के शासन को चुनौती दे रहे हैं।
फ्रांस में रविवार को शुरू हुआ मतदान ज्यादातर स्थानों पर सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम सात बजे संपन्न होगा। हालांकि, कुछ बड़े शहरों में मतदान रात आठ बजे तक चलेगा। यहां 4.8 करोड़ मतदाता 12 उम्मीदवारों में से किसी एक को इस शीर्ष पद के लिए चुनेंगे। अगर इसमें किसी उम्मीदवार को 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिले, तो पहले दो नंबर पर रहने वाले उम्मीदवार दूसरे चरण के मतदान में उतरेंगे। दूसरे चरण का मतदान 24 अप्रैल को होगा।
पहले चरण के मतदान से पहले अपनी आखिरी बड़ी चुनावी सभा में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने महिला मतदाताओं के समर्थन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लैंगिक समानता हासिल करना उनके दूसरे कार्यकाल का एक बड़ा उद्देश्य होगा। अभी तक मैक्रों का मुख्य मुकाबला दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन से है। ली पेन भी खुद को नारीवादी बताती हैं।
वे मैक्रों के कार्यकाल में बढ़ी महंगाई को मुद्दा बना रही हैं। उन्होंने चुनाव जीतने की स्थिति में सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने पर रोक लगाने का वादा भी किया है। वामपंथी उम्मीदवार ज्यां लुक मेलेंशा ने न्यूनतम मजदूरी में सर्वाधिक वृद्धि का वादा किया है।