गर्मियों में बढ़ जाती है स्किन और हेयर संबंधी ये समस्‍याएं, इन टिप्‍स की मदद से दूर होगी परेशानी

नई दिल्ली। तेज धूप का असर सिर्फ हमारी स्किन पर ही नहीं पड़ता बल्कि हमारे बालों पर भी पड़ता है। तेज धूप हमारे बालों से सारा मॉइश्चर छीन लेती है और बालों को ड्राई बना देती है। बहुत ज्यादा ड्राइनेस बालों में डैंड्रफ की समस्या भी कर देती है। सूरज की तेज धूप क्यूटिकल्स को खोल देती है और बालों को रूखा बनाती है। इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है। पसीना आने की वजह से बाल चिपचिपे होने लगते हैं। बालों को कितना भी सुखाओं तब भी बाल गीले महसूस होते हैं।

गर्मी के मौसम में बालों के डैमेज होने का खतरा ज्यादा रहता है। इस मौसम में अगर बालों की देखभाल नहीं की जाए तो बाल रूखे, बेजान और चिपचिपे दिखते हैं। आप भी बालों की गर्मी में देखभाल करना चाहते हैं तो कुछ खास तरीके से बालों की केयर करें। हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप गर्मी में अपना कर बालों को डैमेज होने से बचा सकती है। आइए जानते हैं कि गर्मी में बालों की देखभाल कैसे करें।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें: गर्मी के मौसम में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है ऐसे में नारियल का तेल बालों के लिए बेहद असरदार साबित होता है। नारियल के तेल में फैटी एसिड, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो बालों को चमकदार और मुलायम बनाते हैं। इसका इस्तेमाल करने से गर्मी में बालों को पोषण मिलता है। नारियल के तेल से बालों की मसाज करें आपको फायदा होगा।

अदरक का पानी पीने के ये हैं जबरदस्त फायदे
बालों को कवर करें:
गर्मी में जब भी घर से बाहर निकलें बालों को कवर करके निकलें। बालों को कवर करने के लिए आप बालों पर स्कॉर्फ, हैट या फिर छाते का इस्तेमाल कर सकती हैं।

नींबू के रस का करें इस्तेमाल:
गर्मियों में बालों की देखभाल करने के लिए आप बालों पर नींबू के रस का इस्तेमाल करें। नींबू के रस को बालों पर आधा घंटा लगाकर उसे वॉश कर लें आपके बालों की चिपचिपाहट दूर होगी।

हेयर संस्क्रीन का इस्तेमाल करें: तेज धूप और गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, ऐसे में बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। गर्मी से बालों का बचाव करने के लिए आप हेयर संस्क्रीन का इस्तेमाल करें। जिस तरह सनस्क्रीन स्किन की देखभाल करता है उसी तरह हेयर सनस्क्रीन बालों की देखभाल करता है।

बालों पर सिरम लगाएं:
गर्मी में बालों की देखभाल करने के लिए बालों पर सीरम लगाएं। सीरम लगाने से उलझे हुए घुंघराले बाल भी जल्दी सुलझ जाते हैं और बालों के टूटने का डर कम रहता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।