मीन राशि में बुध का उदय, इन 5 राशियों को रहना होगा सावधान, हो सकती है दिक्‍कत

नई दिल्ली. बुध (wed) को बुद्धि और विद्या का ग्रह माना गया है. बिना इसकी कृपा से कोई भी व्यक्ति शिक्षा के क्षेत्र में शुभ परिणाम नहीं प्राप्त कर सकता है. यह ग्रह भूमि को दर्शाता है. वहीं मीन राशि (Pisces) विशालकाय ग्रह बृहस्पति द्वारा शासित है. इस राशि में बुध दुर्बल हो जाता है यही वजह है मार्गी स्थिति में होने के बावजूद बुध जातकों को उच्च परिणाम देने में असफल होता है. 8 अप्रैल को बुध मीन राशि में उदय हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि इसका सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

मेष-
बुध की इस स्थिति की वजह से मेष राशि (Aries) के जातकों को करियर में कुछ दिक्कत आ सकती है. उनके आत्मविश्वास (Self-confidence) की कमी देखने को मिल सकती है. आपको सलाह दी जाती है कि कोई भी नए मौके के लिए अपनी उम्मीदों पर अभी अंकुश लगाएं. व्यवसाय के क्षेत्र से ताल्लुक रखने वालों को अभी उच्च लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. रिश्तों में भी अपने पार्टनर के साथ सामंजस्य बढ़ाने में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं स्वास्थ्य मोर्चे पर पाचन संबंधित कुछ समस्याएं हो सकती हैं.

वृषभ-
इस दौरान करियर के संबंध में कुछ सुनहरे अवसर प्राप्त होने की संभावना है. अगर आप नौकरी तलाश(job search) कर रहे हैं तो यहां भी आपको शुभ समाचार मिल सकता है. शेयर के माध्यम से इस राशि के जातक अच्छी कमाई करने में कामयाब रहेंगे. इस दौरान आपका व्यवसाय धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और आपको अच्छे रिटर्न मिलने की भी संभावना है. इस समय अवधि में वृषभ राशि (Taurus) के जातकों को अपने बच्चों और परिवार से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा. जीवन साथी के साथ आपके रिश्ते शानदार रहने वाले हैं. इस दौरान सेहत भी अच्छी रहेगी.

मिथुन-
मीन में बुध के उदय से मिथुन राशि के जातकों को अपने हर काम में सफलता हासिल होगी. इस दौरान आप सभी सुख सुविधाओं का आनंद लेने में भी सक्षम रहेंगे. साथ ही यह भी मुमकिन है कि आपको कुछ रुकावटों के बाद विदेश जाने का मौका भी प्राप्त हो जाए. धन का प्रवाह सुचारू रहने वाला है. साथ ही यदि आप व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको धीरे-धीरे ही लेकिन लाभ अवश्य मिलेगा. इस दौरान इस राशि के जातकों को संपत्ति खरीदने और उससे लाभ प्राप्त करने का अच्छा मौका मिलेगा.

कर्क
इस दौरान आपके जीवन में काम का बोझ ज्यादा रहने वाला है. ऐसे में आपको अपने काम के प्रति योजना बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है. मौजूदा नौकरी में कुछ बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं तो वह भी इस दौरान मुमकिन है. हालांकि प्रबल संभावना है कि नौकरी में यह बदलाव आपकी अपेक्षा के अनुरूप ना हो. व्यापार से जुड़े जातकों को उच्च लाभ प्राप्त करने के लिए अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है. पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. इस दौरान भाग्य का साथ नहीं मिलेगा.

सिंह
इस दौरान आपके जीवन में काम का बोझ ज्यादा रहने वाला है. इस दौरान आप अपने करियर से ज्यादा संतुष्ट भी नहीं होंगे. व्यवसाय क्षेत्र से संबंधित हैं तो इस दौरान आपको ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता दी जाती है. अपने जीवनसाथी और बड़े बुजुर्गों के साथ अपने रिश्ते को लेकर आपको सजग रहने की आवश्यकता पड़ेगी. अन्यथा इस दौरान आपका सामंजस्य बिगड़ सकता है. इस अवधि में आपको अपनी आंखों की जांच कराने की भी आवश्यकता पड़ सकती है.

कन्या-
बुध की इस स्थिति से आप करियर पक्ष से संतुष्ट नजर आएंगे. साथ ही इस दौरान आपको आपकी कड़ी मेहनत के लिए पदोन्नति के भी प्रबल योग बनते नजर आ रहे हैं. व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों को व्यवसाय के नए अवसर प्राप्त होंगे. साथ ही विदेश से व्यापार के संदर्भ में भी आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं. प्रेम के लिए समय बेहद ही शानदार रहने वाला है. इस दौरान आपका रिश्ता अगले पड़ाव पर भी पहुंच सकता है. जीवन साथी के साथ इस समय का आनंद लेंगे.
उपायः नारायणीयम का जाप करें.

तुला-
इस समय नौकरी में तेजी देखने के लिए आपको कुछ इंतजार करना पड़ सकता है. साथ ही इस राशि के जातकों के जीवन में काम का अधिक दबाव भी महसूस हो सकता है. ऐसे में आपको प्रभावी ढंग से योजना बनाने की आवश्यकता पड़ेगी. व्यवसाय के क्षेत्र से संबंधित लोगों को लाभ प्राप्त करने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. साथ ही इस दौरान आपके प्रतिस्पर्धी भी आपको कड़ी चुनौती देते नजर आएंगे. प्रेम के लिहाज से भी समय ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाला है. जो लोग किसी से प्रेम करते हैं उन्हें इस दौरान अपने रिश्ते में मजबूती की कमी खल सकती है.

वृश्चिक-
इस अवधि में करियर में तमाम बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. मुमकिन है कि आपकी कड़ी मेहनत के बावजूद आपके वरिष्ठ आपकी सराहना ना करें जिससे आप थोड़े निराश हो सकते हैं. व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में कोई भी बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लेने से इस दौरान बचे. वृश्चिक जातकों को अहंकार के कारण जीवन साथी और परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों के मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है.

धनु-
बुध की स्थिति के परिणाम स्वरूप धनु राशि के जातकों पर नौकरी का दबाव ज्यादा रहने वाला है. कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको उचित पहचान मिलनी मुश्किल है. व्यापार से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय कुछ खास अनुकूल नहीं रहेगा. इस दौरान मुमकिन है कि आपके व्यवसाय से प्रतिस्पर्धा नदारद नजर आए. विचारों में मतभेद के चलते संबंधों में सामंजस्य की कमी देखने को मिलेगी.अच्छा होगा कि मतभेद भुलाकर अपने साथी के साथ एडजस्ट करने की कोशिश करें.

मकर-
इस राशि के जातकों के करियर में रुकावट आ सकती है. अगर आप लाभ की उम्मीद कर रहे हैं उसमें भी आपको कुछ देरी का सामना करना पड़ सकता है. व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों को इस दौरान मध्यम फल प्राप्त होंगे. इस दौरान आपको कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ सकता है. मकर राशि के जातकों को व्यापार रणनीति में बदलाव करने की आवश्यकता पड़ेगी. धन का प्रवाह कुछ ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा. इस दौरान आपको अधिक खर्च करना पड़ सकता है.

कुंभ-
बुध के प्रभाव से कार्य के संबंध में सफलता प्राप्त करने के लिए आपके अंदर से दृढ़ संकल्प की कमी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा पेशेवर जीवन में आपको अधिक दबाव का सामना भी करना पड़ सकता है. व्यवसाय से जुड़े जातकों को व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए रणनीति बदलने की जरूरत होगी. इस दौरान आपके धन का प्रवाह भी मध्यम रहने वाला है. जीवन साथी के साथ रिश्ते में अहंकार से जुड़े मुद्दे खड़े हो सकते हैं. जिसके चलते आपके जीवन में ना चाहते हुए भी विवाद की स्थिति देखने को मिल सकती है.

मीन-
करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए आप अपनी बुद्धि का अधिकतम प्रयोग करेंगे. इसे देखकर आपके साथी और सहकर्मी आश्चर्यचकित हो सकते हैं. व्यवसाय से जुड़े जातक इस समय अवधि के दौरान एक से अधिक व्यवसाय करने और और अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहेंगे. धन का प्रवाह शानदार रहने वाला है. साथ ही इस दौरान आपको लाभ भी प्राप्त होगा.

मीन राशि के जातकों का अपने जीवन साथी के साथ अच्छी आपसी समझ देखने को मिलेगी. इस दौरान आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहने वाला है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.