घर में ही आसानी से काले हो सकते हैं बाल, बस आजमा कर देख लें ये 3 चीजें

नई दिल्‍ली. बालों का सफेद होना (White Hair) बेहद आम समस्या है. इसे बढ़ती उम्र के लक्षण के रूप में भी देखा जा सकता है और गलत लाइफस्टाइल के असर के रूप में भी. कई बार वक्त से पहले भी लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को काला करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनमें काली महंदी, हेयर डाई (Hair Dye) या बाल रंगने का पाउडर आदि सम्मिलित है. लेकिन, ये केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स (chemical products) सभी के बालों को सूट नहीं करते और बाल झड़ने (hair loss) या रूखे-सूखे होने जैसी दिक्कतें भी होने लगती है. वहीं, काली महंदी या डाई बालों से ज्यादा माथे पर चमकती है. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

बालों को काला करने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Black Hair
आंवला पाउडर (Amla Powder)
आंवला एक आयुर्वेदिक नुस्खा (ayurvedic recipe) है जो बालों को काला करने में प्रभावी है. एक बर्तन में एक कप आंवले के पाउडर को काला होने तक पकाएं. अब इसमें लगभग 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालकर हल्की आंच पर 20 मिनट और गर्म करें. 24 घंटे बाद यानी अगले दिन इसे बोतल में भरके रख लें और हफ्ते में दो बार इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगाएं. प्राकृतिक रूप से आपके बाल काले (Black Hair) हो जाएंगे.

करी पत्ता (Curry Leaves)
करी पत्ता को 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ अच्छे से पीसकर मिला लें. इस मिश्रण में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आधा घंटा बालों में रखने के बाद धो लें. आपको सफेद बाल काले होते दिखेंगे.

काली चाय (Black Tea)
काली चाय एक ऐसा नुस्खा है जिसे सालों से लोग इस्तेमाल करते आए हैं. काली चायपत्ती को पका कर रख लें और शैम्पू के बाद अच्छे से सिर में लगा लें. इससे बाल धीरे-धीरे काले होने लगते हैं.

इसके अलावा इस चायपत्ती को पीसकर पेस्ट तैयार करें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल लें. अब आधा घंटा सिर में रखने के बाद धो लें. इसका असर ज्यादा तेजी से होता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.