गर्मियों में ड्राई स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो आजमाए ये आसान उपाय

नई दिल्ली। गर्मी में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा रहा है और गर्म हवाओं ने चेहरे की सारी रंगत छीन ली है। तेज सर्दी की तरह ही तेज गर्मी भी स्किन को रूखा और बेजान बना रही हैं। सर्दी में हम स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन गर्मी में कोल्ड क्रीम लगाने से भी स्किन की ड्राईनेस दूर नहीं होती, साथ ही क्रीम गर्मी भी देती है। ऐसे मौसम में स्किन की केयर के लिए हम सिर्फ सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर का सहारा लेते हैं। आप जानते हैं कि गर्मी में स्किन की ड्राईनेस की वजह से चेहरे पर चकत्ते भी दिखने लगते हैं।

स्किन की गर्मी से देखभाल करने के लिए आप कोल्ड क्रीम का सहारा लेने के बजाए कुछ असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं। देसी नुस्खें स्किन पर असरदार तरीके से काम करते हैं, साथ ही उनका स्किन पर किसी भी तरीके का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। आइए जानते हैं कि गर्मी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए किन उपायों को अपनाएं।

स्किन पर कच्चा दूध लगाएं:
चेहरे की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप कच्चा दूध लगाएं। कच्‍चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जिससे स्किन पर जमी हुई डेड स्किन की परत रिमूव होती है। प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है कच्चा दूध जो स्किन को नेचुरल कंडीशनर करता है। इसे लगाने से चेहरे पर चमक आती है। कच्‍चे दूध में विटामिन-ए भी मौजूद होता है जो चेहरे पर झुर्रियों को दूर करता है। अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई हैं तो कच्‍चा दूध आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

ऑलिव ऑइल से करें मसाज:
औषधीय गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए बेहद असरदार है। ऑलिव ऑयल स्किन में कसाव लाता है, साथ ही स्किन की ड्राईनेस दूर करके स्किन को नरिश करता है। ये स्किन से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। आप स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल:
गर्मी में स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। चेहरे पर ड्राईनेस ज्यादा है तो चेहरे को फेस वॉश से वॉश करें और हल्के गीले चेहरे पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। स्किन में नमी रहने पर मॉइश्चराइजर बेहतर तरीके से काम करता है।

खूब पानी पिएं:
गर्मी में स्किन ज्यादा ड्राई हो रही है तो डाइट पर ध्यान दें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और ताजे फलों जैसे तरबूज और खरबूजे का सेवन करें। डाइट में ताजे फलों का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और पानी की कमी पूरी होती है।

बेसन और मलाई का पैक लगाएं:
गर्मी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए बेसन और मलाई का पैक लगाएं ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच मलाई मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक लगाएं। इससे डेड स्किन निकलेगा और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते है। इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)