डायबिटीज के मरीज नवरात्रि में करें इन 5 फलों का सेवन, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली। नवरात्रि का आगमन होने साथ डायबिटीज (diabetes) के मरीजों के लिए खाद्य पदार्थ चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। नवरात्रि के दिनों उपवास रखने के साथ ही स्वस्थ रहने के साथ ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल रखने के लिए हमें डाइट में फल जरूर शामिल करने चाहिए।

नवरात्रि का व्रत (Navratri fasting) और त्योहार हमारे देश की करीब आधे से अधिक आबादी मनाती है, इस दौरान रखे उपवास में ज्यादातर लोग एक समय सेंधा नमक का सेवन करते हैं। लेकिन दिनभर काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत को पूरा करने के लिए अत्यधिक मात्रा में मीठे भोज्य पदार्थों का सेवन शुगर के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। सभी उपवासी लोगों को अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए भोज्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

हालांकि नवरात्रि में डायबिटीज के मरीजों के लिए सही फल का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई बार डायबिटीज के मरीज को ये पता नहीं होता कि उन्हें कौन से फल का सेवन करना चाहिए और कौन से फल सीमित मात्रा में खाने चाहिए। यहां जानें कि दिनभर फलाहारी से जुड़ी किन बातों का ध्यान रखकर आप शुगर को नियंत्रित रख पाएंगे…

संतरा:
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज के मरीज के लिए भी संतरा बहुत फायदेमंद है। संतरे में भरपूर फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है। जिससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अमरूद:
अमरूद (Guava) का सीजन भी चल रहा है, यह काफी सस्ता और सेहत के लिए फायदेमंद भी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक विटामिन सी, विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व से भरपूर अमरुद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अमरूद डायबिटीज और हार्ट के मरीज के लिए बहुत अच्छा फल साबित होता है।

कीवी:
नवरात्रि में फलाहार में कीवी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कीवी स्वादिष्ट होने के साथ ही विटामिन ए और सी भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर कीवी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम करने में मदद मिलती है।

आड़ू:
आड़ू फाइबर से भरा हुआ एक बेहतरीन फल है, रिसर्च के मुताबिक करीब 100 ग्राम आड़ू में 1। 6 ग्राम फाइबर होता है। आड़ू पहाड़ों पर पाया जाने वाला फल है और यह गर्मियों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आड़ू खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है इसलिए व्रत में शुगर के मरीज को आड़ू जरूर खाना चाहिए।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करते हैं। इन्‍हें अपनाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।