मार्केट में धूम मचानें आ गई NIU MQiGT EVO इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 75km

नई दिल्‍ली। NIU MQiGT EVO ईलेक्ट्रिक स्कूटर को कथित तौर पर यूरोप में लॉन्च कर दिया गया है। स्कूटर में 6.5kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, जिसकी बदौलत इसकी टॉप स्पीड 100km/h तक पहुंच सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 75km की मैक्सिमम रेंज निकालने में सक्षम है। NIU ने MQiGT EVO को पिछले साल नवंबर में मिलान मोटरसाइकिल शो के दौरान दिखाया था।

NIU की वेबसाइट के अनुसार, MQiGT EVO की यूरोप में कीमत €4,999 (लगभग 4,20,000 रुपये) होगी। स्कूटर को व्हाइट, ब्लैक, ग्रे और ऑरेंज कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। Gizmochina के अनुसार, MQiGT EVO कंपनी का अब तक का सबसे तेज और सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है और यह बाद में उत्तर अमेरिकी और इजरायल के बाजारों में भी लॉन्च होगा। NIU के भारत आने को लेकर कंपनी की ओर से फिलहाल किसी प्रकार की योजना के ऊपर से पर्दा नहीं उठाया गया है।

NIU इलेक्ट्रिक स्कूटर में 6500W की पावर जनरेट करने वाली NIU V इलेक्ट्रिक मोटर फिट की गई है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 100km/h है। इसमें 72V/52Ah क्षमता का बैटरी पैक मिलता है, जिसकी बदौलत स्कूटर 75 किलोमीटर तक की रेंज निकालने में सक्षम होगा। कंपनी का दावा है कि इसे 4-5 घटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

स्कूटर रियर स्टोरेज बॉक्स के साथ आता है। इसमें आगे और पीछे दोनों टायर्स में हाइड्रॉलिक्स डिस्क ब्रेक सिस्टम मिलता है। बैटरी पैक के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर का कुल वज़न 128kg होता है। स्कूटर में LED हेडलाइट, LED टेल लाइट और LCD डैशबोर्ड मिलता है। इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm है।

नया NIU MQiGT EVO इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें स्मार्ट कीलेस स्टोरेज बॉक्स अनलॉक सिस्टम भी मिलता है, साथ ही इसमें स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक स्टीयरिंग लॉक भी मिलता है। बाद वाला फीचर स्कूटर को चोरी होने से बचाने के काम आ सकता है। स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स होने के नाते इस स्कूटर को फोन पर ऐप से कनेक्ट कर आप सभी जरूरी जानकारियां फोन पर हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसके जरिए फोन के कई फीचर्स को कंट्रोल भी किया जा सकता है।