नेपाल हुआ सौर गठबंधन में शामिल, मोदी और देउबा की संयुक्त वार्ता में घोषणा

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मेहमान देश नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादूर देउबा के बीच शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। वार्ता के बाद दोनों नेताओं की उपस्थिति में भारत और नेपाल के बीच दस्तावेजों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर और आदान-प्रदान किया गया। इसके साथ ही नेपाल आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में रुपे लॉन्च किये। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से भारत सरकार की क्रेडिट लाइन के तहत निर्मित नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सब-स्टेशन का उद्घाटन किया। साथ ही संयुक्त रूप से भारतीय सहायता से बनाए गए जयनगर- कुर्था रेलवे लिंक का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज पहले नेपाली प्रधानमंत्री के साथ दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। इसके बाद दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मेहमान नेता के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने आपसी साझेदारी में हुई प्रगति की समीक्षा की और भारत-नेपाल सहयोग एजेंडा को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

नेपाली प्रधानमंत्री शुक्रवार को तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे थे। आज अपनी आधिकारिक यात्रा की शुरुआत करते हुए सुबह मेहमान नेता पहले राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

खबरें एक नजर में….