इन तरीकों से आपका स्मार्टफोन रहेगा सिक्योर, आज ही करें ट्राय

नई दिल्‍ली । आजकल फोन में हमारी तमाम तरह की ज़रूरी जानकारी होती हैं, और ऐसे में हमेशा डर बना रहता है कि कहीं कोई जानकारी किसी और के पास न पहुंच जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि हैकिंग (hacking) का खतरा काफी बढ़ गया है. इससे बचने के लिए आपको अपने फोन (Phone) को सुरक्षित रखना होगा, और इसकी सिक्योरिटी (security) का ध्यान रखना होगा. तो आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताते हैं जिसे अपनाकर फोन की सेफ्टी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

सॉफ्टवेयर अपडेट का हमेशा ध्यान रखें
फोन को किसी भी तरह की हैकिंग या एरर से बचाने के लिए सॉफ्टवेयर का अपडेट रहना बहुत ज़रूरी है. स्मार्टफोन कंपनियां फोन के लिए समय-समय पर अपडेट जारी करती हैं, जिसमें फोन के लिए सिक्योरिटी पैच और नए फीचर्स पेश किए जाते हैं. फोन में आने वाला सिक्योरिटी अपडेट या ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपका फोन सबसे सिक्योर वर्जन पर चलता रहे.

सिक्योर ऐप्स यूज करें
प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर कई तरह की हज़ारों ऐप्स मौजूद हैं. इसलिए सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए हमें सिक्योर ऐप्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनमें एन्क्रिप्शन जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया हो.

एन्क्रिपशन आपके डेटा को सिक्योर रखता है और कोई भी दूसरा व्यक्ति आपकी चैट को एक्सेस नहीं कर सकता. बता दें कि ऐपल का iMessage और फेसबुक का वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिपशन को सपोर्ट करता है.

सभी ऐप्स को एक्सेस देने से बचें
आपकी लोकेशन से लेकर कॉन्टैक्ट्स तक, ऐप्स आपके फोन से बहुत सारा डेटा लेते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका डेटा किसी और के पास न जाए तो इसका बेस्ट तरीका ये है कि आप इस तरह के ऐप्स डाउनलोड करने से बचें, जो आपसे निजी जानकारी का एक्सेस मांगता हो.

इसके अलावा आप उन ऐप्स को बिलकुल फोन से डिलीट कर दें जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, क्योंकि ये ऐप डेटा एक्सेस करने के साथ फोन का स्टोरेज भी खपत भी बढ़ाते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल को लेकर अपने विवेक का इस्तेमाल करें)