फैटी लीवर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल, ऐसे मिलेगा लाभ

नई दिल्ली। लीवर (Lever) हमारी बॉडी का अहम अंग है जो बॉडी में कई तरह के काम करता है। लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) को अलग करता है और बॉडी की आवश्यकता के मुताबिक उसे बॉडी के अलग-अलग पार्ट तक पहुंचाता है। खून में मौजूद विषैले तत्वों (toxic substances) को बाहर निकालने का काम भी लिवर करता है। खराब खान-पान और खराब लाइफस्टाइल कम उम्र में ही लोगों के लीवर को फैटी बना रहा है।

फैटी लिवर एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर में चर्बी जमा होने लगती है। लीवर के फैटी होने के कई कारण हैं जैसे ऑयली फूड का अधिक सेवन, शराब, बेवजह दवाइयों का सेवन, वायरस इनफेक्शन(virus infection) जैसे हेपेटाइटिस सी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ये बीमारी तेजी से फैल रही है। इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो अधिकांश लोगों में इसके लक्षण नहीं दिखते लेकिन कुछ लोगों को पेट के दाहिनी तरफ दर्द का अनुभव होता है।

फैटी लीवर के लक्षण:
फैटी लीवर की वजह से थकान,मतली, भूख कम लगना जैसे लक्षण दिख सकते हैं लेकिन लीवर खराब होने पर उसके लक्षण जल्दी दिखना शुरू हो जाते हैं जैसे आंखों का पीलापन, पेट में पानी भरना, खून की उल्टी, मानसिक भ्रम और पीलिया हो सकता है।

प्रोफेसर (डॉ.) राहुल राय, कंसलटेंट लिवर रोग एवं लिवर ट्रांसप्लांट फिजीशियन, नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर के मुताबिक फैटी लीवर ऐसी परेशानी है जिसमें खान-पान बेहद मायने रखता है। अगर आपका लीवर फैटी है तो आप डाइट में कुछ खास फलों को शामिल करें जिससे लीवर हेल्दी रहे। आइए जानते हैं कि फैटी लीवर को हेल्दी रखने में कौन से फ्रूट्स का सेवन असरदार है।

अनार को करें डाइट में शामिल:
विटामिन सी से भरपूर अनार (Pomegranate) इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और आपको बीमारियों से भी महफूज रखता है। नियामित रूप से डाइट में अनार का सेवन करने से बॉडी हेल्दी रहती है। अनार का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। ये बॉडी में हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स (hemoglobin and platelets) बढ़ाने में असरदार है।

पपीता का करें सेवन:
पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो लीवर की समस्या में काफी फायदेमंद साबित होता है। पपीते में फाइबर, कैरोटीन, विटामिन सी, ई, ए और कई अन्य मिनिरल्स(Minerals) होते हैं जो लीवर की हेल्थ दुरुस्त रखता है। पपीते के नियमित सेवन से पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

लीवर हेल्दी रखता है सेब:
सेब का सेवन करने से लीवर हेल्दी रहता है, रोजाना एक सेब का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप लीवर की अच्छी सेहत के लिए फ्रूट्स खाना चाहते हैं तो सेब का सेवन करें।

नाशपाती का करें सेवन:
फलों में नाशपाती का सेवन करने से लिवर हेल्दी रहता है। इसमें हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं, जो लिवर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं। आपका लीवर फैटी हो गया है तो डाइट में नाशपाती का सेवन करें।

अंगूर का करें सेवन:
अंगूर ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हरा, काला, लाल अंगूर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। अंगूर ऐसा फ्रूट है जो लीवर को डिटॉक्स करता है, साथ ही लिवर में सूजन, इंफेक्शन को कम करता है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं।