एक अप्रैल से रूस और बैलारूस से सबसे पसंदीदा राष्ट्र (एमएफएन) का दर्जा वापिस लेगा ऑस्ट्रेलिया

(नई दिल्ली) : ऑस्ट्रेलिया 25 अप्रैल से रूस और बेलारूस से होने वाले सभी आयातों पर 35 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाएगा।ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी।
बयान में कहा गया,“एक अप्रैल 2022 को ऑस्ट्रेलिया रूस और बेलारूस से सबसे पसंदीदा राष्ट्र (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने और इन देशों से सभी आयातों पर 35 प्रतिशत का अतिरिक्त टैरिफ शुल्क लागू करने के लिए एक औपचारिक अधिसूचना जारी करेगा। यह 25 अप्रैल 2022 से प्रभावी होगा और वर्तमान में लागू होने वाली सामान्य शुल्क दरों के अतिरिक्त होगा।”
गत 20 मार्च को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा था कि यूक्रेन में नागरिकों की सहायता के लिए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अतिरिक्त तीन करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर आबंटित किए जाएंगे। यहां की सरकार की तरफ से यूक्रेन को मानवीय सहायता के रूप में अब तक 6.5 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दिए जा चुके हैं।
रूस ने यूक्रेन में 24 फरवरी को विशेष सैन्य अभियान की शुरुआत 
ऑस्ट्रेलिया उन सभी रूसी नागरिकों, संगठनों, बैंकों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा चुका है, जिन्होंने यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान को अपना समर्थन दिया है। इसके अलावा, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको और उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ रूस को समर्थन देने वाले बेलारूसी नागरिकों और संस्थाओं पर भी ऑस्ट्रेलिया प्रतिबंध लगा चुका है।