उप्र बोर्ड परीक्षा का कक्षा 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक ,शिक्षा विभाग ने 23जिलों में परीक्षा की निरस्त

(लखनऊ) : उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के दौरान बलिया जिले में कक्षा 12 का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। यह परीक्षा बुधवार को द्वितीय पाली में अपराह्न दो बजे से होनी थी, लेकिन उससे पहले ही पेपर लीक हो गया। इसके बाद सरकार ने बलिया और 23 अन्य जिलों में परीक्षा निरस्त कर दिया। वहीं शेष 51 जिलों में परीक्षा अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपराह्न दो बजे से शुरू होगी।

मुख्यमंत्री योगी ने जताई नाराजगी 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी और शासन के जिम्मेदार अधिकारियों को तलब किया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने पेपर लीक की जांच के लिए एसटीएफ को जिम्मेदारी सौंपी है। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बलिया समेत 24 जिलों में परीक्षा रद्द करने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश के बाकी 51 जिलों में आज दोपहर दो बजे से परीक्षा पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी।
इन जिलों में हुई परीक्षा निरस्त 
जिन जिलों में परीक्षा निरस्त की गई है उनमें- आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुरी, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली जिले शामिल हैं।
शासन के सूत्रों के मुताबिक इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों और जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) से जवाब तलब किया गया है। अपर मुख्य सचिव आराधाना शुक्ला ने मीडिया को बताया कि 24 नहीं बल्कि एक ही जिले में पेपर लीक हुआ है। बलिया में केवल पेपर लीक होने की आशंका है। इसी सीरीज के पेपर 23 अन्य जिलों में गये थे। इसलिए एहतियातन हमने 23 अन्य जिलों में भी पेपर निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि एफआईआर दर्ज हो गयी है। पुलिस अपना काम कर रही है। जो भी इसमें लिप्त होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।