प्रदेश में हर साल 2 मई को मनाया जायेगा लाड़ली लक्ष्मी दिवस – शिवराज सिंह चौहान

(भोपाल) : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 2 मई को हर साल लाड़ली लक्ष्मी दिवस मनाया जाएगा। इसके स्वरूप को अंतिम रूप देने की तैयारी पूरी की जाए। उन्होंने कहा कि हर गाँव में लाड़ली लक्ष्मी क्लब का गठन किया जाएगा।
मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार शाम को मंत्रालय में गत दिनों पचमढ़ी में चिंतन कैबिनेट बैठक के निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, कृषि मंत्री कमल पटेल और राज्य मंत्री नर्मदा घाटी विकास भारत सिंह कुश्वाह, राज्य मंत्री पंचायत एवं ग्रामीय विकास रामखेलावन पटेल, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव वित्त मनोज गोविल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
7 अप्रैल को मनेगा अन्न उत्सव
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 7 अप्रैल को अन्न उत्सव मनाया जाएगा। राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सीएम राइज स्कूलों में शिक्षा का स्तर बेहतर हो। सीएम राइज स्कूलों को गंभीरता से सोच- समझकर शुरू कराया जाए। शिक्षकों का प्रशिक्षण भी किया जाए।
उन्होंने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को प्रदेश में दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कलेंडर बनाकर दिसम्बर के अंत तक सभी जिलों में शिविर लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पूर्ण होने वाली नल-जल परियोजनाओं को उत्सव मनाकर शुरू कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पशुओं के लिए भूसा तैयार करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। भूसे की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखकर इस दिशा में शीघ्र कार्य-योजना बना ली जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर प्रदेश के हर जिले में 75 तालाब बनाने के निर्देश दिए।
जम्बूरी मैदान में होगा आयोजित अम्बेडकर जयंती का मुख्य कार्यक्रम
मुख्यमंत्री चौहान ने आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जयंती का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल के जम्बूरी मैदान में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संत रविदास जयंती कार्यक्रम में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए तीन योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया गया था। इसका लाभ डॉ. अम्बेडकर जयंती पर हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित किया जाए।