कोरोना से निपटने के प्रबंधन में पूरी दुनिया ने भारत का लोहा माना -स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री

(नई दिल्ली) : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि कोरोना महामारी से निपटने में किसी के साथ भी कोई भेदभाव नहीं किया गया है और समय पर तत्काल मदद उपलब्ध करायी गयी है।
श्री मांडविया ने सदन में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के प्रबंधन में पूरी दुनिया ने भारत का लोहा माना है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के सर्वेक्षण को पूरी दुनिया स्वीकार कर रह है और सरकार से इस बारे में जानना चाहती है। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रबंधन ने पूरी दुनिया में भारत की छवि बदल दी है और भारत ने दुनिया में स्वास्थ्य सेवाओं के नए मानक तय किये हैं।
उन्होंने कहा कि कारोना महामारी से निपटने में केंद्र सरकार ने किसी भी राज्य के साथ भेदभाव नहीं किया है। सभी राज्यों को समान भाव से मदद की गयी है। सरकार ने मांग पर या आवश्यकता पड़ने पर तुरंत केंद्रीय दल भेजा है। कोई भी निर्णय लेने से पहले राज्यों के साथ चर्चा की गयी है। उन्होंने कहा, “ यह अलग बात है कि अगर किसी राज्य ने बैठक में भाग लेने से इंकार कर दिया तो इसकी जिम्मेदारी हमारी नहीं है।” उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में स्थानीय स्तर पर इलाज उपलब्ध कराया है।