डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना खाएं ये दवा, बच्चों में बढ़ सकता है इस चीज का खतरा

नई दिल्ली. डायबिटीज(diabetes) एक ऐसा बीमारी है, जिसमें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. डायबिटीज 2 प्रकार का होता है, टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. टाइप 1 डायबिटीज में पैनक्रियाज से इंसुलिन का उत्पादन बिल्कुल भी नहीं होता जबकि टाइप 2 डायबिटीज में पैनक्रियाज(pancreas) से कम मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है.

मार्केट में टाइप 2 डायबिटीज की बहुत सी दवाइयां उपलब्ध होती हैं. जिनमें से एक है मेटफॉर्मिन. टाइप 2 डायबिटीज के ट्रीटमेंट में मेटफॉर्मिन काफी कारगार साबित होती है. जो लोग भी इंसुलिन (insulin) का इंजेक्शन नहीं लेना चाहते उन्हें ओरल मेडिसिन के तौर पर मेटफॉर्मिन दी जाती है. मेटफॉर्मिन डायबिटीज के मरीजों के रक्त में ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को कम करती है. जिससे डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल में किया जा सकता है.

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मेटफॉर्मिन खाने के कुछ नुकसान भी हैं. शोध के अनुसार, गर्भधारण (pregnancy) से पहले 3 महीने के दौरान अगर कोई पुरुष मेटफॉर्मिन का सेवन करता है तो इससे बच्चे में जन्मदोष का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ सकता है. 1997 से 2016 के बीच पैदा हुए ऐसे बच्चों को रिसर्च में शामिल किया गया जिनके पिता डायबिटीज के मरीज थे और इसके लिए वह मेटफार्मिन का सेवन कर रहे थे.

स्टडी के अनुसार, जिन पुरुषों को टाइप 2 डायबिटीज की समस्या थी उनसे पैदा हुए बच्चों में जन्मदोष 3.1 फीसदी था, बता दें कि ये लोग मेटफॉर्मिन का सेवन नहीं करते थे. जबकि डायबिटीज की समस्या होने पर मेटफॉर्मिन का सेवन करने वाले पुरुषों से पैदा हुए बच्चों में जन्मदोष 4.6 फीसदी था. शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्भधारण से पहले 3 महीने के दौरान मेटफॉर्मिन लेने वाले पुरुषों के बच्चों में जन्मजात विकार, विशेष रूप से जननांग दोष था.

रिसर्च में यह भी पाया गया कि जिन लोगों ने तीन महीने से ज्यादा समय पहले या बाद में मेटफॉर्मिन (metformin) का सेवन किया उनके बच्चों में किसी भी प्रकार का कोई जन्मदोष नहीं था और ना ही उन बच्चों के बाद पैदा होने वाले बच्चों में इस तरह की कोई समस्या पाई गई.

गर्भधारण से तीन महीने पहले इंसुलिन लेने वाले पिता से पैदा हुए बच्चों में शोधकर्ताओं ने किसी भी तरह का जन्मदोष नहीं पाया. बता दें कि इस स्टडी के अभी तक कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं. ऐसे में जरूरी है कि इससे संबंधित और भी स्टडीज की जाए. जिससे इसके स्पष्ट परिणाम मिल सकें. इसके अलावा अमेरिकी फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी अभी तक मेटफॉर्मिन के सेवन से होने वाली इस समस्या के बारे में कोई चेतावनी जारी नहीं की है. ऐसे में जरूरी है कि डायबिटीज से पीड़ित पुरुष जो मेटफॉर्मिन का सेवन करते हैं गर्भधारण से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें