पुरूषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ कई फायदे देता है अश्‍वगंधा, इस तरह करें सेवन

नई दिल्ली. अश्वगंधा (Ashwagandha) पुरुषों के लिए यह बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे पुरुषों की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. माना जाता है कि यदि पुरुष इसे खाते हैं तो इससे उनका सेक्सुअल हेल्थ भी अच्छा रहता है. क्योंकि इसके खाने से मेल हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. यदि आपको भी किसी भी प्रकार की हार्मोन से संबंधित दिक्कत होती है तो आपको अश्वगंधा जरूर ट्राई करना चाहिए.

पुरुष को नहीं होगी ये परेशानी
माना जाता है कि अश्वगंधा से पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की परेशानी दूर हो सकती है. साथ ही यह मेल हार्मोन को बढ़ाने में प्रभावी माना जाता है. यही वजह है कि पुरुषों के लिए अश्वंगधा काफी लाभकारी माना जाता है, इसलिए कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नियमित रूप से पुरुषों को अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह देते हैं.

बढ़ेगा स्पर्म काउंट
बदलते लाइफस्टाइल के चलते पुरुषों में स्पर्म काउंट गिरने की भी दिक्कत होती है. ऐसे में यदि आप अश्वगंधा को खाएंगे तो आपका स्पर्म काउंट भी बढ़ सकता है. बता दें कि ज्यादातर पुरुषों में स्पर्म काउंट के गिरने से इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती है. ऐसे में उन्हें अश्वगंधा जरूर ट्राई करना चाहिए. इससे उनको इस प्रकार की दिक्कत नहीं होगी.

यौन इच्छा बढ़ाने में सहायक
इसके अलावा यौन इच्छा बढ़ाने में भी अश्वगंधा काफी फायदेमंद है. माना जाता है कि इसके खाने से टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की कमी दूर होती है, जिससे पुरुषों में यौन इच्छाओं को बढ़ाया जा सकता है. यदि आपकी यौन इच्छाएं कम हो रही हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से अश्वगंधा कैप्सूल और चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

(नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

खबरें एक नजर में….