रविवार के दिन इन कामों को करना बेहद अशुभ, घर से चली जाती है सुख-समृद्धि

नई दिल्ली । हिन्दू धर्म में हर दिन को एक विशेष भगवान का माना जाता है, जैसे सोमवार भगवान शिव को समर्पित है तो मंगलवार बजरंगबली और बुधवार गणपती बप्पा को. इसी तरह रविवार के दिन को सूर्यदेव (Surya Dev) का माना जाता है. इसी चलते इन दिनों में उन कार्यों को करने से बचा जाता है जो इन देवी-देवताओं (Gods and Goddesses) को अप्रिय होते हैं और क्रोधित (angry) कर सकते हैं. निम्न ऐसी ही कार्यों की सूची है जिन्हें रविवार के दिन करना गलत माना जाता है और कहा जाता है कि इन्हें इस दिन करने पर जीवन में दरिद्रता आती है।

रविवार को ना किए जाने वाले काम
कहा जाता है कि रविवार (Sunday) के दिन व्यक्ति को मांस और मदिरा यानी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसे लोगों को तरक्की करने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है.

इस दिन गहरे रंग के कपड़े पहनना भी शुभ नहीं माना जाता, जैसे नीला, काला और स्लेटी रंग.

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार सूर्य अस्त होने के बाद नमक के सेवन को गलत बताया गया है. इससे घर की सुख-समृद्धि कम होने की चेतावनी दी जाती है.

मान्यातनुसार रविवार के दिन तुलसी (Tulsi) में पानी डालना भी वर्जित है. पौराणिक कथाओं में इस दिन को माता तुलसी के व्रत के रूप में भी देखा जाता है.

बाल काटने-छांटने को भी परेशानी पैदा करने वाला माना जाता है. कहते हैं इससे जीवन में किसी भी कार्य को करने में मुश्किलें पैदा होने लगती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

खबरें एक नजर में….