डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है यह एक ड्रिंक, ब्‍लड शुगर रहता है नियंत्रित

नई दिल्ली. हरा धनिया आप अपने खाने में जरुर खातें होंगे साथ ही इसकी चटनी भी बेहद टेस्टी होती है. ऐसे में अगर आप हरे धनिये की पत्तियों (Coriander Leaves) और बीच दोनों को ही अपने फूड हैबिट्स में शामिल करें. दरअसल धनिया ने सिर्फ आपके खाने की खूबसूरत को बढ़ाता है बल्कि आपके सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी साबित होता है.

धनिया से मिलेंगे ये न्यूट्रिएंट्स
धनिया लगभग हर रसोई में मिलता है और डायबिटीज जैसी बीमारी के लिए रामबाण होता है. धनिया के पानी में पोटैशियम,केल्शियम,विटामिन सी और मैग्नीशियन भरपूर मात्रा में होता है और ये सभी तत्व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं. धनिया का पीनी पीने के ढेरों फायेदें, चो चलिए जानते हैं इसके बारे में स्पेशल जानकारी.

डायबिटिज के लिए अच्छा है धनिया
अगर आपको शुगर है तो आप धनिए की मदद से इससे दूरी बना सकते हैं. इसका पानी पीने से खूम में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है. धनिया के पत्तियों या बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें औऱ सुबह के वक्त इसका पानी पीएं. धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण वह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है. वैज्ञानिकों का कहना है की इसमें इथेनॉल मौजूद होते हैं जो सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी माना जाता है.

वजन कम करने में असरदार
अगर शुगर की वजह से आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है तो आप धनिये के बीज का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा होगी. इसके लिए आप तीम बड़े चम्मच धनिये के बीच एक ग्लास पानी में उबालें. जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लें, इसे पीने से आपके वजन में कमी आ जाएगी.

(नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

खबरें एक नजर में….