सीमा पर शांति और तनावमुक्त स्थिति को दूर करने के लिए राजनयिक और सैन्य स्तर पर सकारात्मक बातचीत जरूरी

(नई दिल्ली) :  चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस वार्ता में भारत ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अग्रिम तैनाती को जल्द और पूर्ण रूप से हटाने का आह्वान किया और कहा कि वर्तमान तनाव की स्थिति आपसी हित में नहीं है।
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक वार्ता के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने एनएसए डोभाल को विशेष प्रतिनिधि वार्ता के लिए चीन आने का न्योता दिया। इसपर डोभाल की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया रही। उनकी यात्रा सीमा मुद्दों के समाधान के बाद होने की उम्मीद है।
वार्ता के दौरान भारत ने कहा कि सीमा पर शांति और तनावमुक्त स्थिति की बहाली से आपसी विश्वास बनाने और संबंधों में प्रगति के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने में मदद मिलेगी। शांति और तनावमुक्त स्थिति की बहाली के लिए राजनयिक और सैन्य स्तर पर सकारात्मक बातचीत जारी रखने की जरूरत है।
सूत्रों के मुताबिक भारत ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि हमारी कोई भी कार्रवाई समान और परस्पर सुरक्षा की भावना को आहत न करे। उसी दिशा में काम भी किया जाए और बकाया मुद्दों का जल्द समाधान किया जाए। उल्लेखनीय है कि चीन के विदेश मंत्री गुरुवार रात नई दिल्ली पहुंचे हैं।