अब बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी की आपात सेवाएं मिलेंगी एम्स में

नयी दिल्ली । अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने राष्ट्रीय राजधानी में बर्न्स एंड प्लास्टिक सर्जरी (बीपीएस) विभाग में आपातकालीन सेवाएं शुरू कर दी है। अधिकारियों ने यह जानकारी रविवार को दी।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ डीके शर्मा ने कहा कि आपातकालीन वार्ड में मरीजों की देखभाल के लिए आठ ऑब्जर्वेशन बेड होंगे। डॉक्टरों के अनुसार, बीपीएस ब्लॉक में आपातकालीन सेवा शुरू होने से मरीजों को अलग और तत्काल देखभाल की मदद करेगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ऐसे मरीजों के इलाज के लिए 100 बेडों की इस सुविधा का उद्घाटन किया था। बीपीएस ब्लॉक एम्स की अपेक्षाकृत नयी सुविधा है। सूत्रों के अनुसार ऐसी सुविधा केवल केंद्र द्वारा संचालित सफदरजंग अस्पताल और राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल और दिल्ली सरकार द्वारा संचालित लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) जैसे चुनिंदा अस्पतालों में उपलब्ध है।

इस नयी सुविधा के तहत बीपीएस ब्लॉक में आईसीयू में 30 अलग-अलग क्यूबिकल, 10 आइसोलेशन प्राइवेट रूम और छह ऑपरेशन थिएटर हैं। अधिकारियों के अनुसार, इसमें त्वचा बैंकिंग सुविधाओं, बाल चिकित्सा फिजियोथेरेपी, हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी और बर्न हाइड्रोथेरेपी के विकास के लिए काम किए जाने है।