NIJ Accelero+ इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च, जानें कीमत व फीचर्स

नई दिल्‍ली। इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली भारतीय कंपनी NIJ Automotive ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर Accelero+ लॉन्च किया है। यह स्कूटर दो तरह के बैटरी वेरिएंट्स में खरीदा जा सकता है। या तो आप इसे वॉल्व रेगुलेटेट लीड-एसिड (VRLA) बैटरी के साथ खरीद सकते हैं या फिर लिथियम फैरो फॉस्फेट (LFP) बैटरी पैक के साथ खरीद सकते हैं। लीड-एसिड बैटरी के लिए एक ही वेरिएबल मौजूद है जबकि लिथियम फैरो फॉस्फेट बैटरी आपको तीन गेज विकल्पों में मिल जाती है। Accelero+ Electric Scooter में तीन राइड मोड्स दिए गए हैं। स्कूटर 120 से 190 किलोमीटर की रेंज तक जा सकता है जो कि राइड मोड पर निर्भर करता है।

NIJ Accelero+ Electric Scooter की कीमत
भारत के आगरा स्थित NIJ Automotive ने अपने Accelero+ Electric Scooter को 53 हजार रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। स्कूटर में प्रयोग होने वाले बैटरी पैक के आधार पर इसकी कीमत 98,000 रुपये तक जाती है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम प्राइस हैं।

NIJ Accelero+ Electric Scooter फीचर्स
जैसा कि पहले बताया गया है Accelero+ इलेक्ट्रिक स्कूटर दो तरह के बैटरी वेरिएंट्स में खरीदा जा सकता है। या तो आप इसे वॉल्व रेगुलेटेट लीड-एसिड (VRLA) बैटरी के साथ खरीद सकते हैं या फिर लिथियम फैरो फॉस्फेट (LFP) बैटरी पैक के साथ खरीद सकते हैं। लिथियम फैरो फॉस्फेट बैटरी आपको तीन गेज विकल्पों में मिल जाती है जिसमें 1.5kW (48V), 1.5kW (60W) और एक डुअल बैटरी जो 3kW (48V) कैपिसिटी के ऑप्शन शामिल हैं। स्कूटर में तीन राइड मोड्स दिए गए हैं। सबसे ज्यादा एफिशिएंट मोड में स्कूटर सिंगल चार्ज में 190 किलोमीटर की रेंज तक जा सकता है। यह रेंज लिथियम फैरो फॉस्फेट बैटरी के साथ Eco Mode में ही संभव है। अगर आप स्कूटर को सिटी राइडिंग मोड में चलाते हैं तो इसकी रेंज 120 किलोमीटर तक रह जाती है।

इसकी लीड-एसिड बैटरी को 3A के पावर सॉकेट में कनेक्ट करके चार्ज किया जा सकता है। बैटरी 6 से 8 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। जबकि इसकी लिथियम फैरो फॉस्फेट बैटरी को 6A के पावर सॉकेट में लगाकर 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। कंपनी ने स्कूटर में इस्तेमाल की गई ब्रशलेस डीसी मोटर की पावर या टॉर्क के बारे में डिटेल्स शेयर नहीं की हैं। स्कूटर के फ्रंट और रियर साइड में शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। कंपनी ने इसके लिए फ्रंट में टेलीस्कोपिक फॉर्क्स दिए हैं और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर दिए हैं। ब्रेकिंग सिस्टम में 180mm की सिंगल डिस्क फ्रंट व्हील में दी गई है और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक दिया गया है।