ये 2 राशि वाले होते हैं सबसे ज्‍यादा इंटेलीजेंट, देखें कहीं आपकी राशि तो नही यहां शामिल

नई दिल्‍ली. हर व्‍यक्ति की इंटेलिजेंस (intelligence) का स्तर अलग-अलग होता है. कुछ लोग बेहद बुद्धिमान होते हैं और कुछ लोग आसान सी बात भी बहुत देर में समझ पाते हैं. ज्‍योतिष की मानें तो इंटेलीजेंस का संबंध व्‍यक्ति की राशि से भी होता है. कुछ खास राशियां ऐसी होती हैं, जिनकी इंटेलीजेंस का स्‍तर बहुत ऊंचा होता है, यहां तक कि आम लोगों के लिए इसे समझ पाना भी मुश्किल होता है. हालांकि इंटेलीजेंस 2 तरह की होती है. पहली विश्‍लेषणात्‍क और दूसरी इमोशनल-प्रैक्टिकल इंटेलीजेंस. आइए जानते हैं कि ज्‍योतिष (Astrology) के अनुसार किन राशियों के जातक बेहद बुद्धिमान होते हैं.

ये 2 राशि वाले होते हैं सबसे ज्‍यादा इंटेलीजेंट
वृश्चिक (Scorpio) :
वृश्चिक राशि के जातक बेहद इंटेलिजेंट होते हैं. इनकी परसेप्शनल इंटेलीजेंस यानी कि इमोशनल और प्रैक्टिकल (emotional and practical) बुद्धिमत्‍ता जबरदस्‍त होती है. ये लोग जल्‍दी से दूसरों की भावनाओं को भांप लेते हैं और उसके मुताबिक तेजी से कदम उठाते हैं.

कुंभ (Aquarius) :
कुंभ राशि के जातकों की भी परसेप्‍शनल इंटेलीजेंस तगड़ी होती है. वे सामने वाले के कदम को पहले ही भांप जाते हैं और जब तक वो कोई स्‍टेप लेता है या उसका तोड़ निकाल चुके होते हैं. इसीलिए इन लोगों को मात देना बहुत मुश्किल होता है. इतना ही नहीं इनका आईक्यू सबसे तेज होता है. लिहाजा वे हमेशा कुछ न कुछ नया ढूंढते रहते हैं और उसे तर्क सहित साबित करके ही दम लेते हैं.

इनको भी समझना- मात देना मुश्किल
मेष (Aries):
मेष राशि के जातकों की बात करें तो इनका इंट्यूशन बहुत तेज होता है. ये भविष्‍य में होने वाली घटनाओं का अंदाजा लगा लेते हैं. साथ ही इनमें गजब का आत्मविश्वास भी होता है. इस कारण वे खूब सफल होते हैं.

वृषभ (Taurus):
वृषभ राशि के जातक जमीन से जुड़े, मेहनती और व्यवस्थित जीवन जीने के आदि होते हैं. आमतौर पर लोग इनकी दिमागी क्षमता का अंदाजा नहीं लगा पाते हैं, जबकि ये लोग न केवल बहुत ऊंचा सोचते हैं, बल्कि उसे पाकर ही दम लेते हैं.

(नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

खबरें एक नजर में….