बालों की लैंथ बढ़ाना चाहते तो इन चीजों का करें इस्‍तेमाल, मिलेंगे खूबसूरत व लंबे बाल

नई दिल्‍ली. खूबसूरत और लम्बे बाल पर्सनालिटी में चार-चांद लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे बालों की चाहत में हजारों जतन कर लेते हैं फिर भी उनके बालों की लैंथ नहीं बढ़ती। लंबे बाल दिखने में बेहद खूबसूरत दिखते हैं लेकिन ऐसे बालों को पाने के लिए काफी मेहनत करना पड़ती है। बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ने के कई कारण है जैसे दो मुंहे बाल, बालों पर कैमिकल का ज्यादा इस्तेमाल, बार-बार ब्लो ड्राई का इस्तेमाल, बालों को तौलिए से रगड़ना, बालों में डैंड्रफ और डाइट में पोषक तत्वों की कमी होने से बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ती और बाल कमजोर हो जाते हैं।

आप भी लम्बे बाल करना चाहती हैं लेकिन बालों की ग्रोथ सारे जतन करने के बाद भी नहीं बढ़ रही तो आप इन तीन खास नुस्खों का इस्तेमाल करें, बाल तेजी से ग्रो करेंगे। लंबे बालों की देखभाल के लिए कुछ जरूरी बेसिक केयर टिप्स हैं, जिन्हें आप अपनी रूटीन में शामिल करके अपने बालों की ग्रोथ को आसानी से बढ़ा सकती हैं।

प्याज से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ: 
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर प्याज स्कैल्प को हेल्दी करती है। इसका इस्तेमाल स्कैल्प पर करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। प्याज का इस्तेमाल सिर में करने के लिए सबसे पहले दो प्याज को छीलें और उन्हें मिक्सर में पीस लें। अब गूदे को छोड़कर उसका रस निकाल लें। प्याज के रस को आधा घंटे तक स्कैल्प पर लगाएं। आधा घंटे के बाद बालों को शैंपू से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार प्याज का रस लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी।

अंडे का करें इस्तेमाल:
बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो बालों पर अंडा लगाएं। प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर अंडा बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा और बालों को पोषण देगा। अंडे में मौजूद जिंक और विटामिन ए बालों को हेल्दी बनाते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं।

अंडे को अपने बालों पर लगाकर आप अपने बालों को हेल्दी बना सकते हैं। इसे बालों पर लगाने के लिए आप बालों की लैंथ के मुताबिक एक या दो अंडे लें और उन्हें अच्छे से फेंट लें। इसे लगाने के लिए बालों को गीला करें और बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

अरंडी का तेल करें इस्तेमाल: 
बालों की लैंथ बढ़ाना चाहते हैं तो बालों पर विटामिन ई से भरपूर अरंडी का तेल इस्तेमाल करें। अरंडी के तेल में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में असरदार है। इस तेल का इस्तेमाल आप बालों को वॉश करने से दो घंटे पहले करें बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्‍टर सलाह जरूर लें. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)