आंखों की सेहत से लेकर दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है आलू बुखारा, जानें अन्‍य लाभ

नई दिल्ली. आलूबुखारा फल (plum fruit) दिखने में बिलकुल काले अंगूर जैसा दिखता है. यह एक कम कैलोरी वाला फल है, जो फाइबर, विटामिन (ए, के और सी), कॉपर, मैंगनीज, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (Antioxidant and anti-inflammatory properties) प्रदान करते है. इससे हृदय और पाचन तंत्र (Digestive System) स्वस्थ रहता है. स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला मौसमी फल है.

आलूबुखारा में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
आलुबुखारा गहरे बैंगनी-लाल या हरे-पीले रंग में पाया जा सकता है. यह फल कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन (Folate and Vitamins) जैसे ए, सी, और के का एक अच्छा स्रोत है, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आलूबुखारा में पाए जाने वाले फाइबर्स, शरीर के अंगों के सुचारू बनाते हैं और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करते हैं. इसके साथ ही यह सौंदर्य(beauty) बढ़ाने के भी काम आता है. इस फल को अंग्रेजी में प्लम (Plum) कहते हैं.

आलूबुखारा खाने के 5 जबरदस्त फायदे
1. वजन कम करने में मददगार
आलूबुखारा वजन कम (lose weight) करने में मददगार होता है. आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है. इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है. इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है.

2. आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद
आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी (vitamin C) आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

3. दिल की सेहत का रखे ख्याल
आलूबुखारा कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इसमें ओमेगा -3 भरपूर मात्रा में होता है. ये हृदय से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है.

4. हड्डियों को बनाता है मजबूत
एक अध्ययन के अनुसार, आलूबुखारा ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया जैसी हड्डियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

5. दिमाग को रखे दुरुस्त
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के साथ ही दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. यह आपके तनाव को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्‍टर सलाह जरूर लें. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

खबरें एक नजर में….