खुजली की समस्‍या से पाना चाहते हैं छुटकारा तो फोलों करें ये टिप्‍स

नई दिल्ली। बदलते मौसम (changing seasons) में स्किन की समस्याएं बेहद परेशान करती हैं। तापमान में बदलाव आने से स्किन में नमी कम हो जाती है जिससे स्किन में इचिंग (skin itching) और रैशेज की परेशान होने लगती है। स्किन रैशेज होने पर त्वचा में खुजली, जलन, ड्रायनेस जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। गर्मी में अक्सर पसीने की ग्रंथियां बंद हो जाती हैं जिसकी वजह से स्किन पर दाने और घमौरियों की शिकायत रहती है।

स्किन पोर्स (skin pores) बंद होने से स्किन में जलन भी रहती है। आप भी बदलते मौसम में स्किन पर इचिंग से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कीजिए आपको इचिंग से तुरंत राहत मिलेगी। आइए जानते हैं कि कैसे इचिंग से घर में निजात पाएं।

नीम का करें इस्तेमाल:
इचिंग से परेशान हैं तो औषधीय गुणों (medicinal properties) से भरपूर नीम का इस्तेमाल करें आपको इचिंग से राहत मिलेगी। एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर नीम स्किन प्रॉब्लम्स (skin problems) को दूर करेगा। नीम का इस्तेमाल आप उसकी पत्तियों को पीस कर कर सकते हैं। इन पत्तियों को पीस कर उनका पेस्ट बनाएं और इचिंग वाली जगह पर लगाएं आपको राहत मिलेगी।

हल्दी से करें इचिंग का उपचार:
हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल इचिंग को दूर करने में भी बेहद असरदार है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी स्किन की समस्याओं का बेहतरीन उपचार करती है। हल्दी में कुछ बूंदें नीम के तेल की डालकर उसका पेस्ट बनाएं और उसे इचिंग वाली जगह पर लगाएं आपको राहत मिलेगी।

एलोवेरा:
औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन की समस्याओं को दूर करने में बेहद असरदार है। एलोवेरा का इस्तेमाल खुजली वाली जगह पर करने से खुजली से राहत मिलती है।

नारियल तेल और कपूर का पेस्ट लगाएं:
स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्किन में इचिंग ज्यादा है तो आप नारियल के तेल में कपूर को मिक्स करके उसका इस्तेमाल करें आपको इचिंग से राहत मिलेगी। इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में दो बार करने से राहत मिलेगी।

सेब का सिरका लगाएं:
स्किन की इचिंग को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। सेब का सिरका स्किन एलर्जी को दूर करने में बेहद असरदार है। सेब का सिरका स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इचिंग वाली जगह पर लगाएं और उसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें आपको फायदा पहुंचेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)