सोना मुश्किल कर देती है बंद नाक की समस्‍या, इन टिप्‍स की मदद से मिलेगी‍ निजात

नई दिल्ली. अक्सर कोल्ड होने पर बंद नाक लोगों को काफी परेशान करती है क्योंकि इससे किसी भी इंसान का सोना तक मुश्किल हो जाता है. बंद नाक (blocked nose) से पार पाने के काफी नुस्खे हो सकते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे खास तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो एक ओलंपियन तैराक एडम बर्गेस ने लोगों के साथ शेयर किए हैं.

बंद नाक से कैसे पाएं छुटकारा?
बुखार या कोल्ड (fever or cold) के वक्त बंद नाक ने सभी को कभी न कभी तो परेशान किया होगा. साथ ही ऐसी स्थिति में किसी से बात कर पाना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप रोजमर्रा से जुड़े कुछ खास उपाय जरूर अपना सकते हैं.

करवटें बदलना फायदेमंद
ओलंपियन ने अपने टिकटॉक वीडियो में सबसे पहले बताया कि अगर बंद नाक आपको सोने नहीं दे रही है तो लगातार करवटें बदलते रहें. ‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट के मुताबिक एडम ने कहा कि यह तरीका गेमचेंजर साबित होगा. ऐसा करते हुए आप अपनी सांस को कुछ देर के लिए रोक भी सकते हैं या अपनी नाक को पकड़ सकते हैं. करवटें बदलते रहने से आपको तुरंत राहत मिलने लगेगी.

इस समस्या से निजात पाने का दूसरा तरीका स्टीम है. आप किसी भी बर्तन में गर्म पानी (hot water) रखकर भाप ले सकते हैं और इससे भी बंद नाक में आराम मिलेगा. स्टीम बाथ लेकर भी इससे छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आप इसके लिए गर्म पेय जैसे कॉफी या चाय (coffee or tea) पीते हैं तो यह भी फायदेमंद रहेगा.

स्टीम सबसे कारगर उपाय
एडम ने आगे बताया कि स्टीम की तरह ही आप गर्म पानी से भीगी टॉवल को अपने माथे पर रख सकते हैं. गर्म पानी से भीगना भी बंद नाक में आराम दिला सकता है. गर्म पानी से भिगाने के बाद टॉवल को अच्छे से निचोड़ लें फिर उसे अपने माथे पर कुछ देर के लिए रखें. इससे आपको राहत मिलेगी.

बंद नाक में पिपरमिंट भी काफी फायदेमंद रहता है. एडम बताते हैं कि पिपरमिंट ड्रिंक से आपको जल्द राहत मिल जाएगी. कई ऐसे ड्रिंक्स हैं जिनमें पिपरमिंट का इस्तेमाल होता है और उनके सेवन से आपको फायदा होगा. पिंपरमिंट टी के अलावा पिपरमिंट को अपने चेस्ट पर लगा भी सकते हैं.

बंद नाक पर अगर आप सिर को ऊंचा करके सोते हैं तो यह ट्रिक भी फायदेमंद साबित होगी. नींद से उठने के बाद आपको इसके बारे में पता चलेगा. आपको सिर को थोड़ा ऊंचा करके सोना होगा और चिन नीचे की ओर रखनी पड़ेगी. इससे साइनस को साफ किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)