एंड्रॉयड यूजर्स हो जाए एलर्ट, बैंक अकाउंट खाली कर सकता यह खतरनाक वायरस

नई दिल्ली। एंड्रॉयड यूजर्स की सिक्योरिटी एक बार फिर से खतरे में है। एक नया ट्रोजन मैलवेयर आया है जो कि नए नाम और फीचर्स के साथ आता है। BleepingComputer की एक रिपोर्ट के मुताबिक Escobar नाम का यह मैलवेयर आपके बैंक की जानकारी आपके फोन के जरिए चोरी कर सकता है और आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकता है। Escobar मैलवेयर यूजर्स के फोन का पूरा कंट्रोल अपने हाथ में ले सकता है। यदि आपके फोन में किसी भी वजह से यह मैलवेयर चला जाता है तो यह आपके फोन की रिकॉर्डिंग कर सकता है।

आपकी जानकारी के बिना आपकी तस्वीरें ले सकता है। Escobar यूजर्स के फोन में पड़े उन सभी एप्स को निशाना बनाता है जिनमें बैंक से संबंधित जानकारी होती है। रिपोर्ट के मुताबिक Escobar को रूस के एक हैकिंग फोरम पर देखा गया है जहां Aberebot डेवलपर इस बैंकिंग ट्रोजन को प्रमोट कर रहा है। इस मैलवेयर की पहचान MalwareHunter, McAfee और Cyble जैसी सिक्योरिटी कंपनियों ने भी की है।

Aberebot/Escobar मैलवेयर कैसे करता है काम?
अन्य बैंकिंग ट्रोजन की तरह ही Escobar भी काम करता है। किसी थर्ड पार्टी सोर्स के जरिए यह आपके फोन में पहुंचता है और उसके बाद कई दिनों तक लगातार आपके मैसेज, आपके द्वारा विजिट की जाने वाली साइट्स और बैंकिंग एप पर नजर रखता है। इस दौरान यह ओटीपी, पिन आदि को रिकॉर्ड करता है। यह वायरस किसी भी तरह का एक्शन लेने से पहले पूरी जानकारी एकट्ठा करता है। Escobar फिलहाल दुनिया के 18 देशों में पहुंच चुका है।

यह मैलवेयर यूजर्स से 25 तरह की परमिशन लेता है जिसमें ऑडियो रिकॉर्डिंग, मैसेज, स्टोरेज, कीलॉक, कॉलिंग और लोकेशन जैसी जानकारी शामिल हैं। जानकारी लेने के बाद यह मैलवेयर उसे हैकर्स के सर्वर पर स्टोर करता है। उसके बाद हैकर्स आपके अकाउंट में सेंध लगाते हैं। यह मैलवेयर सिम स्वैपिंग को भी अंजाम दे सकता है।

खबरें एक नजर में….