वास्‍तु टिप्‍स: होली के दिन करें ये उपाय, घर में रहेगी सुख-समृद्धि

नई दिल्‍ली. होली का त्‍योहार आने में अब 2 दिन ही बाकी हैं. फिजाओं में होली की खुशी और उल्‍लास बिखरने लगा है. फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन(Holika Dahan) किया जाएगा और उसके अगले दिन चैत्र मास की प्रतिपदा को रंगों वाली होली खेली जाएगी. धर्म और संस्‍कृति (Holika Dahan) के लिहाज से तो यह पर्व महत्‍वपूर्ण है ही लेकिन ज्‍योतिष और वास्‍तु में भी इसका बहुत महत्‍व(great importance) है. यदि होली के दिन कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो यह पूरे साल खूब खुशियां और समृद्धि देते हैं.

होली के दिन कर लें ये वास्‍तु उपाय
होली को लेकर कुछ वास्‍तु उपाय करना घर में अपार सुख-समृद्धि (happiness and prosperity) लाता है. जानते हैं होली के कुछ खास वास्‍तु उपाय.

– अपने घर के मुख्य द्वार पर ऊपर की ओर सूर्यदेव की फोटो लगाएं. ऐसा करना आपका भाग्‍य जगा देगा और घर के कई वास्‍तु दोष खत्‍म करेगा. इसके अलावा भगवान गणेश की फोटो भी लगा सकते हैं.

– होली के दिन अपने घर-दुकान की सजावट करें लेकिन गलती से भी उसमें काले रंग का उपयोग न करें.

– होली के दिन राधा-कृष्‍ण की पूजा करके उन्‍हें गुलाल और फूल(gulal and flowers) जरूर अर्पित करें. आपके जीवन में खुशियों की बहार आ जाएगी. घर सुख-समृद्धि से भर जाएगा.

होली के दिन घर में तुलसी का पौधा (Tulsi plant) या मनी प्लांट लगाएं. यह बेहद शुभ साबित होगा.

– घर के ऊपर लगा ध्वज पुराना हो गया है तो होली के दिन इसे बदलना उत्तम रहता है.

– होली के दिन घर में श्रीयंत्र लाना और इसे घर या दुकान की तिजारी में स्थापित करें. इस दिन घर में शंख लाना भी बहुत शुभ होता है.

– होली के दिन अपने घर या प्रतिष्ठान के मुख्य द्वार पर लाल, हरे, गुलाबी और पीले रंग से रंगोली बनाएं. इससे परिवार में खुशहाली आएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें)