सूर्यदेव की कृपा से इन 5 राशि वालों के अच्‍छे दिन शुरू, धन समेत मिलेंगे कई लाभ

नई दिल्ली. सूर्य (Sun) को सभी नौ ग्रहों का राजा कहा जाता है. इसे आत्मा का कारक भी माना जाता है. अग्नि ग्रह सूर्य जल तत्व की राशि मीन में प्रवेश करने जा रहा है. अग्नि और जल(fire and water) का यह संयोग 15 मार्च, को सुबह 12 बजकर 31 मिनट पर होगा. इसके बाद सूर्य 14 अप्रैल, 2022 को सुबह 8 बजकर 56 मिनट पर अपनी उच्च राशि मेष में गोचर कर जाएगा. सूर्य का गोचर हमेशा जीवन में कई सकारात्मक और नकारात्मक (positive and negative) परिवर्तन लेकर आता है. आइए जानते हैं कि इस गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

मेष-
मेष राशि(Aries) के जातकों के लिए ये गोचर छात्रों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी वहीं जो छात्र जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए भी यह अवधि बेहतर साबित होने की संभावना है. लक्ष्य को लेकर भी अधिक महत्वाकांक्षी रह सकते हैं. नौकरीपेशा (employed) लोगों के लिए भी यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है. नौकरी के कई अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है. इस गोचर के दौरान किसी भी बड़े निवेश से बचने की सलाह दी जाती है. आपके खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है इसलिए सही ढंग से बजट बनाकर चलें.

वृषभ-
आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि वृषभ राशि के जातकों के लिए लाभकारी रहने वाला है. इस दौरान आप एक से अधिक स्रोतों से धन अर्जित करने में सफल रह सकते हैं. इस अवधि में अचानक ही कहीं से लाभ होने के भी योग बन रहे हैं. किसी अटकी हुई परियोजना से लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे. अपने शौक और रुचि के काम को पेशे में बदल सकते हैं. किसी प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए अच्छा समय है. शिक्षा के दृष्टिकोण से यह अवधि वृषभ राशि के छात्रों के लिए थोड़ा परेशानी भरी हो सकती है.

मिथुन-
इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत और प्रयासों के ज़रिए अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं. साथ ही इस अवधि में आपकी पकड़ अपने काम पर अच्छी रहने की संभावना है और आपका काम भी इस दौरान सभी के द्वारा सराहा जा सकता है. सहकर्मियों से इस दौरान आपके संबंध सौहार्दपूर्ण रहने की संभावना है. नौकरी में की योजना बना रहे हैं, तो कुछ अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है. जो जातक सरकारी नौकरी में हैं, उनके लिए यह अवधि शुभ साबित हो सकती है.

कर्क-
सूर्य का गोचर आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आया है. यह आपकी आर्थिक स्थिति के साथ-साथ आपके भाग्य को भी मजबूत कर सकता है. इस दौरान आपमें नई चुनौती का सामना करने की क्षमता बढ़ेगी. व्यवसाय में विस्तार और विकास करने के लिए कुछ नीतियों को लागू करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह अनुकूल समय है. आप इस अवधि में किसी लंबी परियोजना में निवेश कर सकते हैं. साथ ही आपको इस दौरान कुछ उच्च अधिकारियों का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है.

सिंह-
नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने काम को लेकर कुछ समस्याओं और रुकवटों का सामना कर पड़ सकता है. इस गोचर अवधि में अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षा महसूस कर सकते हैं इसलिए नौकरी में बदलाव के लिए यह समय आपके लिए अच्छा नहीं है. जो जातक शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट से जुड़े हुए हैं, उनके लिए भी यह अवधि अधिक अनुकूल नहीं रहने की आशंका है. आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार का सौदा या निवेश करते समय सतर्कता बरतें अन्यथा आपको भारी नुकसान होने की आशंका है. स्वास्थ्य के लिहाज से इस दौरान आप अंदर से कमजोरी महसूस कर सकते हैं.

कन्या-
काम के सिलसिले से कुछ यात्राओं की योजना बना सकते हैं जो कि आपके लिए अधिक फलदायी साबित नहीं रहेगी. जो जातक कॉर्पोरेट सेक्टर में काम कर रहे हैं वे अपने काम में अधिक व्यस्तता महसूस करेंगे. आप पर काम का बोझ बढ़ेगा. साझेदारी में व्यवसाय करने वालों को थोड़ा सावधान रहने की सलाह दी जाती है. इस अवधि में नौकरीपेशा जातकों का अपने बॉस या वरिष्ठों के साथ कुछ विवाद हो सकता है जिससे कार्यस्थल पर आपकी छवि प्रभावित होगी. व्यक्तिगत रूप से आप इस दौरान स्वभाव से चिड़चिड़े हो सकते हैं.

तुला-
पेशेवर रूप से देखा जाए तो यह अवधि नौकरीपेशा जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकती है. इस दौरान आपकी अपने काम में पकड़ और कमान मजबूत रहने की संभावना है जिसकी वजह से आपके सहकर्मियों द्वारा आपके काम की सराहना की जा सकती है. कार्यस्थल पर एक अलग पहचान बनाने में सफल रहेंगे. नौकरी की तलाश कर रहे जातकों के लिए यह समय अच्छा रहने की संभावना है. इस दौरान आपको नौकरी के कई शुभ अवसर प्राप्त हो सकते हैं. शिक्षा के दृष्टिकोण से तुला राशि के छात्रों के लिए भी यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है. आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि आपके लिए अच्छी रहने की संभावना है.

वृश्चिक-
नौकरी की तलाश कर रहे जातकों के लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है. आपको इस दौरान नौकरी के कुछ अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है. साथ ही इस बात की भी संभावना है कि आप इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में अपने काम के प्रति अधिक महत्वाकांक्षी रहेंगे. अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत से काम करते नजर आएंगे जो कि आपके लिए फलदायी साबित होगा. शेयर मार्केट से जुड़े लोगों के लिए भी यह अवधि फलदायी साबित हो सकती है. व्यक्तिगत जीवन के रूप से देखा जाए तो प्रेमी जोड़ों के लिए यह समय अनुकूल न रहने की आशंका है.

धनु-
यह अवधि उन जातकों के लिए फलदायी साबित हो सकती है जो विशेष रूप से पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हैं. इस दौरान आप अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए कुछ नीतियां बनाने और उन्हें सही ढंग से लागू करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. जो जातक प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल है. नौकरीपेशा जातकों के लिए यह अवधि औसत रूप से फलदायी साबित हो सकती है. इस दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में अधिक कार्यभार के कारण बहुत ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं. शिक्षा के दृष्टिकोण से धनु राशि के छात्रों के लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है.

मकर-
मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य अधिक अनुकूल ग्रह नहीं है. काम के सिलसिले में की कई यात्रा से कोई भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिलेगा. जो जातक नौकरीपेशा हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल नहीं रहने की आशंका है. इस दौरान आपकी इच्छा के विरुद्ध आपका स्थानांतरण किया जा सकता है. साथ ही आपकी वर्क प्रोफाइल में भी बदलाव होने की आशंका है. मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करने में सफल रह सकते हैं. आपको यह सलाह दी जाती है कि इस गोचर काल के दौरान अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में किसी से भी बात करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें क्योंकि इस दौरान आप स्वभाव से गुस्सैल और मुखर रह सकते हैं.

कुंभ-
नौकरीपेशा जातकों का अपने कार्यक्षेत्र में अपने सहकर्मियों से कुछ मतभेद हो सकता है. वहीं जो जातक साझेदारी में व्यवसाय करते हैं, उन्हें भी इस दौरान अपने साझेदार के साथ मतभेद के कारण व्यवसाय में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. जो पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उनके लिए भी यह अवधि अधिक अनुकूल न रहने की आशंका है. इस गोचर के दौरान आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है जिसका सीधा असर आपके व्यवसाय पर पड़ने की आशंका है. कोई बड़ा निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है.

मीन-
इस गोचर के दौरान मीन राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. पेशेवर जीवन के दृष्टिकोण से यह अवधि नौकरीपेशा जातक, विशेषकर सरकारी नौकरी कर रहे जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकती है. इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यता साबित करने के कई नए अवसर प्राप्त होने की संभावना है लेकिन आप इस दौरान अपने काम को समय सीमा के भीतर पूरा करने में आलस दिखा सकते हैं. संभावना है कि इस गोचर के दौरान आपको अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी टीम के सदस्यों का सम्पूर्ण समर्थन और सहयोग प्राप्त होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो आपको इस दौरान बुखार और रक्तचाप जैसी स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी सवाल हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें )