शादीशुदा पुरूष दूध के साथ इस चीज करें सेवन, ‘ताकत’ बढ़ने के साथ मिलेंगे ये गजब के फायदें

नई दिल्ली. दूध (Milk) में हल्दी या कई तरह के सीड्स (Seeds) मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. इनसे सेहत को फायदा मिलता है. इनमें से एक गुणकारी चीज है, कलौंजी (Nigella Seeds). कलौंजी वाला दूध आपकी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. काले रंग के ये बीज (Seeds) एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, ऑयरन, कॉपर, फॉस्फोरस और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं.

कलौंजी वाले दूध के फायदे
1. मर्दों की बढ़ेगी ‘ताकत’
कलौंजी वाला दूध (Nigella Seeds with Milk) शादी पुरुषों की मर्दाना कमजोरी को दूर करता है और फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो यौन जीवन को बेहतर बनाते हैं.

2. इम्युनिटी होगी स्ट्रॉन्ग
कलौंजी वाला दूध आपके स्टेमिना (Stamina) और इम्युनिटी (Immunity) दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे पीने से आपको एनर्जी मिलती है. वहीं एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से यह मौसमी बीमारियों से भी बचाता है.

3. वेट लॉस के लिए फायदेमंद
वजन कम करने (Weight Loss) के लिए कलौंजी वाला दूध काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और डाइजेशन में भी ये मदद करता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो वो भी इसे पीने से दूर होगी.

4. गर्भवती महिलाओं के लिए
गर्भवती महिलाओं को भी कलौंजी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है. इससे महिलाओं में खून की कमी नहीं होती. ये गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के विकास में भी सहायक होता है.

नोट: उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

खबरें एक नजर में….