बदल रहा है मौसम का मिजाज, कई राज्यों में चलेगी लू, दक्षिण में बारिश के आसार

नई दिल्ली । मार्च का दूसरा हफ्ता शुरू होते ही मौसम का मिजाज (Weather Updates) भी बदलने लगा है. उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों में फिलहाल शाम को खुशनमा मौसम बना रहता है. लेकिन दिन के तापमान (Temperature) में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में लू चलने के आसार जताए हैं. साथ ही कहा है कि गर्म हवाओं के थपड़ों के चलते गर्मी बढ़ सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक सौराष्ट्र और कच्छ में 15 मार्च तक कई इलाकों में लू चलेगी. लिहाजा अगले 4 दिनों के दौरान गुजरात में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान और ओडिशा में भी लू चलेगी. यहां भी आने वाले दो दिनों में गर्मी बढ़ेगी.

बढ़ेगी गर्मी
उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 3 दिनों के दौरान और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा. इसके अलावा मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. अगले 24 घंटों के दौरान और उसके बाद धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है.

इन राज्यों में बारिश के आसार
स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिण कोंकण और गोवा, उत्तरी कर्नाटक और जम्मू कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. अगले दो दिनों के दौरान गुजरात के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रह सकती है. साथ ही कहा गया है कि उत्तर पश्चिमी हवाएं 2 से 3 दिनों के दौरान गंगा के मैदानी इलाकों में जारी रहेंगी.

दिल्ली में मौसम का हाल
दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. आईएमडी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 70 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों ने दिन में तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.